मिनिमम रिचार्ज के नाम पर आपको और जायदा रुपये देने होंगे। बढ़ सकती है कीमत ? ~ Sikho Tech

मिनिमम रिचार्ज के नाम पर आपको और जायदा रुपये देने होंगे। बढ़ सकती है कीमत ?


airtel-vodafone-aur-idea-ne-khatm-ki-lifetime-validity-customers-ko-ab-incoming-calls-ke-liye-bhi-karna-hoga-minimum-rupees-ka-recharge

दूरसंचार कम्पनियाँ आने वाले दिनों में प्रीपेड ग्राहकों की मुसीबते बढ़ा सकती है। वित्तीय संकट झेल रही देश की तमाम सेवा प्रदाता कम्पनियाँ न्यूनतम रिचार्ज की राशि बढ़ाने की तैयारी कर रही है। मौजूदा समय में इसकी दर 35 रुपये है जो बढ़ा कर 75 रुपये की जा सकती है। ऐसे में ग्राहकों को मोबाइल पर इनकमिंग चालू रखने के लिए प्रत्येक 28 दिन में यह कीमत चुकानी  होगी। इस कारगुजारी पर दूरसंचार नियामक यानी ट्राई भी रोक नहीं लगा पायेगा



दूरसंचार कंपनी भारती एयरटेल के सीऍमडी सुनील भारती मित्तल ने न्यूनतम रिचार्ज बढ़ने के संकेत दिए है। उन्होंने कहा है कि लम्बी अवधि की वैधता के दिन अब लद गए है। कभी कंपनियां ग्राहकों को नेटवर्क से जोड़े रखने के लिए लाइफ टाइम रिचार्ज का ऑफर दिया करती थी। अभी ग्राहकों को नेटवर्क से जुड़े रहने के लिए कम से कम 35 रूपये का रिचार्ज करना ही होगा।

ये भी पढ़े - 

सरकारी  टेलीकॉम कंपनी बीएसएनएल ने अभी अपने ग्राहकों से मिनिमम रिचार्ज का कोई शुल्क नहीं लगाया है। प्राइवेट सेक्टर की IDEA, Airtel, Vodafone और Uninor जैसी सभी कंपनी का कारोबार Jio के बाजार में आने से प्रभावित हुई है। जिसके नुकशान की भरपाई के लिए दिग्गज कंपनियां मिनिमम रिचार्ज के प्लान को और महंगा करने जा रही है।



इससे बचने के लिए  कंपनियां, उन नंबरो के लिए न्यूनतम रिचार्ज की व्यवस्था ले कर आयी है जो इनकमिंग की तो सुविधा ले रहे है परन्तु रिचार्ज साल में यदा कदा करा रहे है।

इससे अब अगर आप अपने सिम की इनकमिंग सर्विस को चालू रखना चाहते है, तो हो सकता है  कि आने वाले कुछ समय में आपको न्यूनतम 75 या इससे अधिक का रिचार्ज करबाना अनिवार्य हो। ये सभी कम्पनियाँ आपकी लाइफटाइम वैलिडिटी को पहले ही खा चुकी है अब इनकी नजर आप पर और बोझ डाल कर अपना मुनाफा कमाने की है।



हालत ऐसे ही बने रहे तो इन कंपनियों के बचे हुए ग्राहक भी Jio की तरफ मुड़ जाएंगे क्योंकि इन कंपनियों की हालत जनता पहले भी देख चुकी है, जैसे बिना बताये किसी सर्विस के नाम पर बैलेंस काट लेना। आगे आने वाले समय में देखना होगा कि ग्राहक क्या कदम उठाते है, क्योंकि इस समय भी ये कम्पनिया आपके मोबाइल में बैलेंस होने के बाबजूद भी आपकी 28 दिन बाद इनकमिंग बंद कर देती है।

ये भी पढ़े - 
Previous
Next Post »