शराब का ठेका कैसे ले | शराब का ठेका लेने का प्रोसेस क्या है |

शराब का ठेका कैसे ले

शराब का बिजनेस एक अच्छा बिजनेस माना जाता है. इसमें अगर आपको  सही लोकेशन मिले तब आप लाखो में कमा सकते है. इस बिजनेस के लिए आपका अनुभवी होना अति आवश्यक है. अनुभव के साथ साथ आपके पास अच्छा पैसा भी होना चाहिये. शराब की ठेकेदारी में आमदनी तों बहुत अच्छी है. यहाँ पर आपको शराब की ठेकेदारी से संबधित कुछ बाते बताना जरुरी है जिनकी इस पोस्ट में चर्चा करेगें.

Sharab ka theka, शराब का ठेका
शराब का ठेका
Sharab ka theka

 

शराब की दुकान लेने का प्रोसेस क्या है

कितना पैसा चाहिए
 
अगर आपके पास पैसा अच्छा है तो आपके लिए शराब की दुकान लेने में कोई जायदा कठिनाई नहीं होगी. इसमें दुकान की कीमत उसमे होने वाली बिक्री व दुकान के स्थान के अनुसार जरुरत होती है. अगर आप अच्छी दुकान चाहते है तो कम से कम 20 लाख का इन्वेस्टमेंट होना चाहिए.
लेकिन अगर आप शराब का ठेका किसी सुदूर क्षेत्र में दुकान का ठेका लेते है तो आपको 5 लाख तक की आवश्यकता होती है. इस पैसे के अलावा आपको विभाग की सरकारी फीस और धोरहर राशि अलग से देनी पड़ती है. ये राशि दुकान में पिछले साल में हुई बिक्री के अनुसार होती है. सभी दुकाने लाटरी के माध्यम से निकली जाती है.

ये भी पढ़े – 

1. शादी अनुदान योजना, 51000 रूपये का लाभ कैसे ले

 
दुकान का प्रकार
 
दुकान का प्रकार उसमे बिकने वाली शराब के अनुसार होता है. विभाग द्वारा दी गयी लोकेशन पर आपको दुकान किराये या अपनी लेनी होती है. आप दुकान को लीज पर भी ले सकते है. दुकान का अनुबंध एक साल का किया जाता है क्यों कि अगर आपको अगले साल दुकान लाटरी में नहीं मिलती है तो आपको वहां शराब बेचने की अनुमति नहीं होगी.
शराब का ठेका की दुकान के सुरक्षा और जरुरी मानक आपको पूरे करने होगे जो कि आवकारी विभाग से आपको अनुबंध की शर्तो में बताए गये है. शराब के दुकान में अनुबध आवकारी विभाग और ठेकेदार के मध्य होता है. मुख्य रूप से दुकानों को तीन या चार केटेगरी में बाँटा जाता है. ये तीन ये प्रकार की होती है.
 
1. देशी शराब की दुकान   
2. अंग्रेजी शराब की दुकान
3. वाइन की दुकान
4. मॉडल शॉप
कैसे अप्लाई करें
 
शराब की दुकान के लिए अलग अलग राज्य सरकार के नियम अलग अलग है.लेकिन जायदा तर राज्यों में एक ही तरह के पेपर मागे जाते है. कुछ राज्यों में अब ऑनलाइन अप्लाई होने लगा है तो कुछ राज्यों में ऑफलाइन अप्लाई होता है. इसमें अप्लाई करने के लिए आपको कुछ जरुरी पेपर होना चाहिये. जिनके बारे में नीचे बताया गया है. ऑनलाइन अप्लाई के लिए आपको आवकारी विभाग या एक्साइज डिपार्टमेंट की Offical Website पर जाना होगा.


        
              इस वेबसाइट पर आपको अपना रजिस्ट्रेशन करना होगा. रजिस्ट्रेशन में आप से आपकी बेसिक जानकारी जैसे आपका नाम, पता, मोबाइल नं., इ मेल आईडी, आधार कार्ड नं., पैन कार्ड नं. आदि मागें जायेगें. ऑनलाइन पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन एक तय समय सीमा के अंदर ही होगे. शराब की दुकान की विज्ञप्ति लोकल के समाचार पत्रों में प्रकाशित की जाती है. इसमें टेंडर की डेट, धरोहर राशि, टेंडर फीस व दुकान का विवरण दिया गया होता है. दुकान डालने से पहले आप विज्ञप्ति को ठीक से पढ़ और समझ ले. ये विज्ञप्ति जिलाधिकारी के द्वारा निकली जाती है. इसमें बेसिक लाइसेंस की फीस प्रोसेसिंग फीस, और लगने वाला GST की कुल वैल्यू आपको किस बैंक खाते या डिमांड ड्राफ्ट के रूप में जाना है, दिया गया होता है.

दुकान के लिए जरुरी Docoment
 
1. हैसियत प्रमाण पत्र 
2. चरित्र प्रमाण पत्र
3. इनकम टैक्स return
4. पासपोर्ट साइज़ फोटो
5. अनुभव प्रमाण पत्र
6. पैन कार्ड
शराब की दुकान से सम्बंधित जानकारी के लिए आप हमारा YouTube चैनल पर विडियो देख सकते है. नीचे दिये गये लिंक पर क्लिक कर के जा सकते है.

16 Comments

  1. […] • अगर आपका रजिस्ट्रेशन पहले से D क्लास में है और आप Cक्लास में करना चाहते है तो आपको 7500/- रूपये रजिस्ट्रेशन फीस के लिए देने होंगे। • अगर आपका रजिस्ट्रेशन पहले से  C क्लास में है और आप Bक्लास में करना चाहते है तो आपको 10000/- रूपये रजिस्ट्रेशन फीस के लिए देने होंगे। • अगर आपका रजिस्ट्रेशन पहले से B क्लास में है और आप Aक्लास में करना चाहते है तो आपको 15000/- रूपये रजिस्ट्रेशन फीस के लिए देने होंगे। ई-टेंडरिंग को बढ़ावा देने के लिए मंत्रालय ने https://www.ireps.gov.inनाम से डेडिकेटेड पोर्टल भी लॉन्च किया है। जब आप  इन सभी डॉक्यूमेंट को विभाग में जमा करायेगे जिसके उपरांत आके सभी पेपर की गहन जाँच की जाएगी। अगर जाँच में आपके द्वारा दी गयी सभी जानकारी पूर्ण पायी जाती है तब ही आपका रजिस्ट्रेशन किया जायेगा। ये भी पढ़े – 1. E tender Registration | e tender पर कैसे रजिस्टर करे   2. Tender Search कैसे  करें. | Search e-tender   3. शराब का ठेका कैसे ले | शराब का ठेका लेने… […]

  2. […] अगर इसके बाद भी आपकी डेटल नहीं मिलती है तो आप निर्वाचन आयोग के टोल फ्री नं पर संपर्क कर सकते है। या फिर अपने गावं/ मोहल्ला के BLO से संपर्क करे। या फिर नीचे हमें कमेंट में लिखे। ये भी पढ़े- 1. स्वरोगार यानि अपना रोजगार : सरकार खोलेंगी 65000 नये पेट्रोल पंप 2. घर बैठे ऑनलाइन Affiliate Marketing से पैसे कैसे कमाए 3. इस App पर आपको  वो सब कुछ मिलेगा – सावधान ? वर्ना जाना होगा जेल 4. शराब का ठेका कैसे ले | शराब का ठेका लेने… […]

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *