स्मार्टफोन गर्म हो रहा है ऐसे ठंडा करें, काम के टिप्स ~ Sikho Tech

स्मार्टफोन गर्म हो रहा है ऐसे ठंडा करें, काम के टिप्स


mobile heating problem,mobile heating problem solution in hindi

स्मार्टफोन कभी भी गर्म हो सकता है ऐसा तब भी हो सकता हा जब आपने इसकी उम्मीद ना की हो.
आपका स्मार्टफोन गर्म होता है तो ऐसे में आप क्या करते है? या तो फ़ोन को आप अपनी जेब से बहार निकल कर रख देते है या फिर बात करते समय कान से हटा देते है. कभी कभी तो आपका स्मार्टफोन इतना गर्म हो जाता है आप फ़ोन से फासला बना लेते है क्यों कि आपको उससे जलन महसूस होती है.

बार ये भी मुमकिन है कि आपका स्मार्टफोन बिना किसी बजह के गर्म हो जाये याफिर स्लो हो जाए या फ़ोन की स्क्रीन पर कोई एरर मैसेज दिखने लगे.

ऐसे में आपके दिमाग में ये सवाल उठता है कि मोबाइल फोन गर्म होना क्या सामान्य बात है? जवाब है, हाँ लेकिन इसकी कई बजह हो सकती है.

इसमें एक कारण आपके फ़ोन का हार्डवेयर हो सकता है. हार्डवेयर को ही फ़ोन के दिमाग कहा जाता है. दूसरा कारण आपकी डिवाइस से बहार का हो सकता है. इन सभी के बारे में हम आपको यहाँ पर बताते है कि इनमे क्या क्या चीज़े कामन है.

फ़ोन को रेस्ट की जरुरत
स्मार्टफोन के गर्म होने के लिए जिम्मेदार कारणों में से एक कारण तो ये है कि आप फ़ोन के बहुत इस्तेमाल करते है और हर समय फ़ोन से ही चिपके रहते है.



मुमकिन को सकता है कि आपने फ़ोन से किसी बाहरी डिवाइस जैसे स्पीकर, वाई-फाई, या हॉट स्पॉट से लम्बे समय से कनेक्ट कर रखा हो. ये भी हो सकता है कि आप फ़ोन से किसी ऐप पर काम कर रहे हो या गेम को कई घंटो से खेल रहे हो.

लगातार तस्बीरे लेना या video को shoot करना भी आपके फ़ोन के गर्म होने का कारण हो सकता है. कभी कभी फ़ोन पर जायदा लोड होने के कारण आपका फ़ोन 20-25 मिनट में ही गर्म हो जाता है.

क्या करें: ऐसे में सबसे उत्तम और अच्छा उपाय है कि आप थोड़ा सा सुस्ता ले और इससे आपका फ़ोन भी थोड़ा रेस्ट कर लेगा. अगर कोई ऐसा ऐप जिसका आप यूज़ ना कर रहे है तो उसको बंद कर दे.

ये भी पढ़े - 


फोन में वाइरस
आपके फ़ोन के के कोई वाइरस भी हो सकता है ये आपके फ़ोन में किसी ऐसे ऐप को इनस्टॉल करने पर आय होगा जिसका आपको पता ना हो और ऐप में वायरस का ठिकना हो.

आज के समय में developer आपके फ़ोन से क्या चल रहा है और आपका डेटा चुराने के मकसद से कम सुरक्षा वाले ऐप की सेटिंग में घुस कर आपके फ़ोन में आ जाते है. जब आप ऐसे ऐप को इनस्टॉल करते है तो ये वायरस ऐप के साथ एक्टिव हो जाता है.

क्या करें : आप कभी भी ऐसे ऐप को इनस्टॉल का करे जिनके बारें में आप नहीं जानते है. या कोई Apk जो आपको whatsaap पर आया है उसे डाउनलोड करने से बचें.
mobile heating problem,mobile heating problem solution in hindi


आप अपने फ़ोन की सेटिंग में जा कर अननोन सोर्सज से आने वाले ऐप का डाउनलोड बंद कर सकते है. इससे आपके फ़ोन में बेकार के ऐप इनस्टॉल नहीं होगे.

फ़ोन का कबर
हम अपने महगें स्मार्टफोन को बाहरी सुरक्षा देने के लिए कवर लगाते है. मुमकिन है की आपके फ़ोन का इस कवर में दम घुंट रहा हो. शायद आपने ने सोचा हो कि आपके फ़ोन के गर्म होने का एक कारण ये भी हो सकता है.

क्या करें: थोड़े समय के लिए अपने स्मार्टफोन से कवर को हटा कर देखे कि कही फ़ोन गर्म होने का कारण यही तो नहीं है.

फ़ोन की बैटरी ख़राब हो
आपके फ़ोन की बैटरी बहुत नाजुक होती है क्यों कि ये लिथियम से बनी होती है. आपके फ़ोन के गर्म होने का कारण उसकी बैटरी की स्थिति का ठीक होना ना हो.



ऐसे समय में आपका फ़ोन का इस्तेमाल बहुत खरतनाक हो सकता है. कई मामलों में फ़ोन में आग लगने की घटनाएँ हो चुकी है. इसकी मुख्य वजह बैटरी का कमजोर होना होता है.

क्या करें: बैटरी को हमेशा जरुरत से जायदा चार्ज करने से बचे. रात को सोते बक्त फ़ोन को चार्ज पर लगा कर ना छोड़े. 100 फीसदी चार्जिंग से बेहतर है कि फ़ोन 80-90 फीसदी चार्ज रखे,.

अच्छी क्वालिटी की चार्जिंग केवल का उसे करे. कई बार इस सब के लिए आपके फ़ोन की चार्जिंग केवल भी जिम्मेदार होती है.
mobile heating problem,mobile heating problem solution in hindi


फ़ोन पर दवाब
मुमकिन हो की आप रात को सोते बक्त फ़ोन के साथ सोते हो. ऐसे में कई बार आपका फ़ोन आपने नीचे दब जाता है जिससे फ़ोन पर अतिरिक्त दवाब पड़ता है.

या हो सकता है कि की जेब में फ़ोन पर जायदा दवाब पड़ रहा हो और आपका ध्यान ना गया हो तब भी ऐसी स्थिति में फ़ोन पर दवाब पड़ता है इससे आपके फ़ोन में ब्लास्ट होने का डर रहता है.

क्या करें: फ़ोन को हमेशा साथ रखने पर जेब में जायदा कुछ ना रखे जिसे पर फ़ोन पर दवाब पड़े. या जायदा टाइट कपड़ो के पहने पर फ़ोन हो हाथ में ही रखे.

सोते बक्त फ़ोन को कभी बेड पर ले कर ना सोये. हो सके हो रात को फ़ोन को रूम से बहार चार्जिंग पर लगाये.

दोस्तों उम्मीद है

इस तरह Mobile Heating Problem का से अपना फ़ोन बचा सकते है अगर पोस्ट अच्छी लगी है तो कमेंट करे, आपकी मदद की जाएगी और पोस्ट को whatsaap या facebook पर Share करना ना भूले



ये भी पढ़े - 
Previous
Next Post »