PC mai Screenshot kaise lete hai | How To Take A Screen Shot - hindi ~ Sikho Tech

PC mai Screenshot kaise lete hai | How To Take A Screen Shot - hindi


screenshot on a computer,screenshot on a laptop, windows

दोस्तों कई बार आप अपने कंप्यूटर सिस्टम या लैपटॉप का Screenshot लेना चाहते है लेकिन आप ले नहीं पाते है. तो यहाँ पर आपको हम 3 ऐसे तरीके बताने वाले है जिनकी मदद से आप किसी भी कंप्यूटर सिस्टम या लैपटॉप में बड़ी ही आसानी से Screenshot ले सकेगें. इसके लिए आपको किसी भी सॉफ्टवेर की आपको आवश्यकता नहीं पड़ेगी आप सामान्य तरीके से ही अपने कंप्यूटर या लैपटॉप की स्क्रीन का Screenshot ले सकेगे. ये 3 तरीके है...

पहला तरीका : shortcut Key
किसी भी लैपटॉप या कंप्यूटर सिस्टम में Screenshot लेने का पहला तरीका है shortcut key. जी हा दोस्तों अगर आप अपने लैपटॉप या कंप्यूटर सिस्टम में स्क्रीनशॉट लेना चाहते है तो इसके लिए आप shortcut key का इस्तेमाल कर सकते है.

इसके लिए आपको अपने keyboard में प्रेस करना होगा

Window और प्रिंट स्क्रीन तो आप जैसे ही 

window और प्रिंट स्क्रीन का बटन प्रेस करेगे आपके लैपटॉप या कंप्यूटर स्क्रीन पर जो भी होगा उसका Screenshot आपके कंप्यूटर में Save हो जायेगा.
अब इस Screenshot को अगर आपको देखना है कि कहाँ पर है तो आपको अपने Computer में my computer को खोलना होगा यहाँ से आपको Picture वाले फोल्डर में जाना होगा.
how-to-take-a-screenshot-on-windows-hindi
जिसमे एक स्क्रीनशॉट का फोल्डर create हो गया होगा अगर पहले से नहीं है, और आप अपना स्क्रीनशॉट इस तरह देख सकते है और इसका एक पिक्चर की तरह कही भी यूज़ कर सकते है.

ये भी पढ़े - 


दूसरा तरीका : Sniping Tool
कंप्यूटर या लैपटॉप में स्क्रीनशॉट लेने का दूसरा तरीका है sniping tool. जी हा दोस्तों अगर आप अपने कंप्यूटर सिस्टम में window 7, window 8 या window 10 यूज़ करते है तो इन सभी window में आपको एक इनबिल्ट सॉफ्टवेर मिलेगा जिसका नाम होगा Sniping tool, इसकी मदद से आसानी से अपने कंप्यूटर में Screenshot ले सकते है तो इसके लिए आपको अपने window में search करना होगा.

Sniping tool तो जैसे ही आप सर्च करेगें Sniping tool वहाँ पर आपको Sniping tool सॉफ्टवेर मिल जायेगा.
तो आपको उस सॉफ्टवेर को ओपन करना है ओपन करने के बाद आपको New पर क्लिक करना है तो जैसे ही आप New पर क्लिक करेगे 

उसके बाद कंप्यूटर स्क्रीन में जिस भी पोरशन का Screenshot लेना चाहते है उसे सेलेक्ट कर लीजिए उसके बाद ये स्क्रीनशॉट आपका तैयार हो जायेगा और फिर आप इसको अपने कंप्यूटर में Save कर ले.
ये भी पढ़े -
फिर आपका इसका जहाँ यूज़ करना चाहते है यूज़ कर सकते है. तो दोस्तों ये दूसरा तरीका है जिसकी मदद से आप अपने कंप्यूटर स्क्रीन का Screenshot बड़ी आसानी से ले सकते है.

तीसरा तरीका : Print Sc Sys Rq और Paint
आपके कंप्यूटर सिस्टम से स्क्रीनशॉट लेने का तीसरा तरीका है प्रिंट स्क्रीन और पेंट. जी है दोस्तों आप इन दोनों के इस्तेमाल से भी किसी भी कंप्यूटर सिस्टम में Screenshot ले सकते है. 

तो इसके लिए आपको अपने keyboard में प्रेस करना होगा प्रिंट स्क्रीन बटन को प्रेस करना होगा इसके बाद ये आपकी कंप्यूटर स्क्रीन को कॉपी कर लेगा
अब आपको अपना पेंट को ओपन करना होगा और इसमें जा कर आपको paste कर देना होगा इसके लिय आप Control+V का इस्तेमाल कर सकते है और आपका स्क्रीनशॉट पेंट में आ जायेगा
how-to-take-a-screenshot-on-windows-10-hindi
इसके बाद आपको इसे Save कर लेना होगा फिर आपका इसका इस्तेमाल एक पिक्चर की तरह कर सकते है

तो दोस्तों ये तीन तरीके है जिनकी मदद से आप किसी भी लैपटॉप या कंप्यूटर सिस्टम की स्क्रीन का स्क्रीन shoot ले सकते है.और इसके लिए आपको किसी भी सॉफ्टवेर को इनस्टॉल करने की जरुरत नहीं है ये सबसे esay तरीका है इस तरह आप अपने कंप्यूटर सिस्टम या लैपटॉप में स्क्रीनशॉट ले सकते है.


ये भी पढ़े - 



Previous
Next Post »

1 comments:

Click here for comments