National Career Service Portal क्या है ? NCS Portal पर नौकरी के लिए रजिस्ट्रेशन कैसे करें ~ Sikho Tech

National Career Service Portal क्या है ? NCS Portal पर नौकरी के लिए रजिस्ट्रेशन कैसे करें

National Career Service Portal क्या है ? NCS Portal पर नौकरी के लिए रजिस्ट्रेशन कैसे करें  

इस पोर्टल पर युवायों के लिए सभी प्रकार के रोजगार उपलब्ध होंगे। अगर आपकी कोई फर्म है या आप रोज़गार देना चाहते है तो आप भी इस पोर्टल के माध्यम से युवायों को खोज सकते है। इसके लिए आपको भी पोर्टल पर पंजीकरण करना अनिवार्य होगा।

इस पोर्टल पर नौकरी चाहने वालो, नौकरी देने वालो यानी नौकरी प्रदाताओ, कैरियर सलाहकारों आदि सभी एक रजिस्ट्रेशन की सुविधा उपलब्ध है।

NCS Portal का मुख्य उद्देश्य क्या है

ये Portal एक नौकरी प्रदाता और नौकरी करने वालो के बीच एक पुल का कार्य करेगा। इस Portal के माध्यम से युवाओं को और बेहतर नौकरी मिल जाएगी। जिस किसी के पास में रोज़गार नहीं है और वे बेरोजगार है, तब उन्हें इस Portal  पर पंजीकरण (Registration) करने के बाद में नौकरी मिल जाएगी।


ये Portal  देश मे चल रही विभिन्न परियोजनाओं में रोजगार और प्रशिक्षण के साथ नौकरी बारे में युवाओं को जानकारी और उनकी जरूरतों को भी पूरा करेगा। इस पोर्टल को बहुभाषी कॉल सेंटर द्वारा भी जोड़ा जायेगा जिससे युवायों रोजगार पाने में आसानी होगी।

 

NCS पोर्टल पर रेजिस्ट्रेशन कैसे करें

NCS पोर्टल क्या है, NCS रजिस्ट्रेशन कैसे करें ? NCS पंजीकरण कैसे होता है। अगर यहाँ पर आपको इन सभी सवालों के जवाब मिल जायेगें। ये पोर्टल भारत सरकार ने शुरू करा है जिससे वेरोजगारी पर युवायों को कुछ राहत मिल सके। इस पोर्टल पर युवायों के लिए सभी सुविधाएं मिलेंगी। यहां पर जिन्हें नौकरी चाहिए, जिसे नौकरी देनी होती है या प्रशिक्षण देने वालो का भी पंजीकरण (Registration) होता है।

इसके लिए आपको सबसे पहले Google पर जा कर www.ncs.gov.in पर जाना होगा। आप चाहे तो इस लिंक से जा सकते है। 

अगर आप पहली बार पोर्टल पर आये हो तो आपको पहले Sign up करना होगा।

इसके बाद आपको पंजीकरण के Button पर click करना होगा ।

इसके बाद पंजीकरण form खुल जायेगा

अब इस फॉर्म को सावधानी से भरना होगा

NCS पोर्टल पर अगर आप किसी को नौकरी देना चाहते है या आपको कोई कर्मचारी चाहिये तो भी पंजीकरण करके अपने लिए कर्मचारी का चयन कर सकते है।


NCS Portal का हेल्पलाइन नं (Helpline Number)

NCS पोर्टल के लिए एक हेल्पलाइन नंबर भी है। इन नंबर की सहायता से आप इससे संबंधित किसी भी प्रकार की जानकारी प्राप्त कर सकते है। यह हेल्पलाइन एकदम फ्री (Free) है

हेल्पलाइन का नंबर है -  1800 425 1514

Helpline Number - 1800 425 1514


ये भी पढ़े -




Newest
Previous
Next Post »