हवाई जहाज कितने किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज देता है ! रोचक फैक्ट ! ~ Sikho Tech

हवाई जहाज कितने किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज देता है ! रोचक फैक्ट !


आज कल हर किसी का हवाई जवाज से यात्रा करने का मन होता है लेकिन क्या आपको पता है की जिस हवाई जहाज में आप यात्रा करने की सोच रहे है वो कितना किमी का माइलेज देता है और कौन सा ईधन खर्च होता है या आपने अपने इस शौक के लिए कितना ईधन खर्च किया.


ये तो सभी जानते है की हवाई जवाज पेट्रोल ईधन से चलता है लेकिन ये पेट्रोल नार्मल गाड़ी में पड़ने वाला पेट्रोल नहीं होता है, ये पेट्रोल एक खास तरह का केरोसिन ईधन होता है. इस का रेट सामान्य पेट्रोल से अधिक होता है. इस पेट्रोल को आप अपनी गाड़ी में नहीं दाल सकते है. इस पेट्रोल का जमाव -47 C डिग्री होता है जैसे पानी  0 C डिग्री पर जमता है वैसे ही 
ये केरोसिन -47 C डिग्री पर जमता है ये इसलिए रखा जाता है क्योंकि जब आकाश में प्लेन लगभग 35000 फीट की ऊचाई पर उड़ता है तो वहाँ पर तापमान काफी कम हो जाता है, इस पेट्रोल ईधन को ATF फ्यूल कहा जाता है




 ये सारा फ्यूल हवाई जहाज के पंखो में रहता है और इसकी मात्रा लगभग 183380 लीटर होती है, चलिए अब आपको प्लेन के माइलेज के बारे विस्तार में बताते है आप जानकर हैरान हो जाएगे कि बोइंग 747 के जैसे विमान प्रति सेकंड लगभग 4 लीटर ईधन खर्च करते है विमान की 10 घंटे की यात्रा के दौरान करीब 150,000 लीटर fuel की आवश्यकता पड़ती है और इतना सारा ईधन विमान के पंखो में रहता है


 इस हिसाब से बोईंग 1 किलोमीटर में करीब 12 लीटर ईधन खर्च करता है, यानि एक बोईंग 747 में लगभग 500 लोग एक साथ यात्रा करते है तो प्रति किलोमीटर 12 लीटर के हिसाब से प्रति व्यक्ति 0.024 लीटर ईधन खर्च होता है जबकि एक कार 1 लीटर में 15 किलोमीटर जाती है देखा जाये तो बोईंग का सफ़र एक कार से सस्ता है क्यों कि कार में केवल 4 लोग ही जा सकते है, विशेषज्ञो का मानना है कि दुनिया भर में रोज़ तकरीबन 2,00,000 जहाज उडान भरते है.

आज हवाई जहाज के बारे में और रोचक जानकारी डे रहे है.
1. हवाई जहाज में पायलट समेत सभी क्रो मेंबर को अंग्रेजी आना जरुरी है क्यों कि ये फ्लाइट की इंटरनल लैंग्वेज है.
2. जहाज में इमरजेंसी के समय जो ऑक्सीजन मास्क दिये जाते है उनमे केवल 15 मिनिट भर की ही ऑक्सीजन होती है.
3. हवाई जहाज के समय लोग जायदा गैस (पाद) छोड़ते है इसलिए जहाज में वद्बू को कम करने के लिए चारकोल फ़िल्टर का प्रयोग किया जाता है.
4. नील आर्मस्ट्रोंग जब चाँद पर गये थे तो उनके पास राईट ब्रदर्स के पहले पहले हवाई जवाज का टुकड़ा था.
5. हवाई जहाज में पारा (Mecury) ले जाना सख्त माना होता है क्यों कि जहाज का बना होता है और पारा को ख़त्म कर देता है.
6. हवाई जहाज में मुख्य पायलट और को पायलट एक सा खाना नहीं खाते है क्यों कि अगर एक की तबियत ख़राब हो जाये तो दूसरा जहाज को संभाल सके.
7. हर 5 में से 1 आदमी को उडान भरने से डरलगता है जिसको Aviophobia कहते है.




8. हवाई जहाज का डिजाईन इस तरह का होता है की इस पर आकाशीय विजली का कोई प्रभाव ना पड़े. साल में 1 बार कम से कम विजली उडान के बख्त टकरा जी जाती है.

                        तो आप नीचे कमेंट में बताये की आप क्यं से माध्यम से पैसे कमाना चाहते है. हम आपकी उसमे कुछ मदद जरुर करेगे. आगे भी ऐसी खबरों को पढने के लिए फॉलो जरुर करें.   
Previous
Next Post »