जानिए आयुष्मान भारत योजना के बारे में, 5 लाख तक का इलाज मुफ्त ~ Sikho Tech

जानिए आयुष्मान भारत योजना के बारे में, 5 लाख तक का इलाज मुफ्त


ayushmaan-yogna

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा आयुष्मान भारत राष्ट्रीय मिशन (ayushmaan yojana) का शुभारम्भ किया गया। इस योजना के माध्यम से 10 करोड़ परिवारों के लगभग 50 करोड़ लोगो का इलाज मुफ्त में 5 लाख रुपये का स्वास्थ्य सुरक्षा कवर दिया जा रहा है।

पढ़िए इस योजना से महत्वपूर्ण बाते -



कैसे होगा योजना के लिए चयन
इस योजना के लिए परिवारों का चयन का आधार जनगणना वर्ष 2011 को रखा गया है। आधार नं से सूची तैयार की गयी है जिससे परिवारों को जोड़ा गया है। 
वर्ष 2011 की के  अनुसार गरीबी रेखा से नीचे रहने वाले परिवारों को जगह मिलेगी। 

अस्पताल में कैसे मिलेगा लाभ
मरीज को अस्पताल से भर्ती होने के बाद अपने बीमा दस्तावेज देने होंगे। इसके आधार पर अस्पताल इलाज के खर्च के बारे में बिमा कंपनी को सूचित कर देगा और मरीज के दस्तबेज की पुस्टि होते ही इलाज बिना पैसे दिए हो सकेगा।  इस योजना के तहत आप शरीफ सरकारी अस्पताल में नहीं बल्कि आप प्राइवेट अस्पताल में भी अपना ५ लाख तक का इलाज मुफ्त में करा सकेंगे। 
इस योजन के तहत देश भर के १. लाख से ज्यादा हेल्थ और वेलनेस सेंटर खोलेगी जो कि आवश्यक दवाये व जाँच सेवाएं निशुल्क मुहैया करेगी।
● इस योजना में दवाई और डॉक्टर की फीस इलाज में आने वाले सभी तरह के खर्चे जोड़े जा सकते है, हालांकि इसमें ओपीडी का खर्च शामिल नहीं होगा |
● योजना का लाभ लेने के लिए आप कम से कम 24 घंटे सिर्फ भर्ती होने पर ही लाभ मिलेगा।
● इस योजना में भर्ती होने से 3 दिन पहले और 15 दिन बाद तक का खर्च शामिल होगा।
● अस्पताल में दाखिल होने से लेकर इलाज तक का सारा खर्च इस योजना में कवर किया जायेगा।



हर अस्पताल में एक आयुष्मान मित्र होगा, वह मरीज की मदद करेगा और उसे अस्पताल की सुविधाएं दिलाने में मदद करेगा।
अस्पताल में एक हेल्प डेस्क भी होगा जो दस्तावेज चेक करने, स्कीम में नामांकन के लिए वेरिफिकेशन में मदद करेगा।
● आयुष्मान भारत (ayushmaan yojana) योजना में शामिल व्यक्ति देश के किसी भी सरकारी/पैनल में शामिल अस्पताल में इलाज करा सकेगा।
● आयुष्मान भारत योजना के लिए आपको आधार कार्ड की आवश्यता नहीं है सुप्री कोर्ट के अनुसार किसी वयक्ति को किसी भी सरकारी योजना का लाभ लेने के लिए आपको आधार कार्ड की जरुरत नहीं है। 

ये भी पढ़ें एक देश एक राशन कार्ड योजना - क्या है, अब कैसे बनेगा राशन कार्ड ! जानें

कौनसी बीमारी का इलाज करवा सकेंगे
इस योजना के तहत मैटरनल हेल्थ और डिलीवरी की सुविधा, नवजात और बच्चों के स्वास्थ्य, किशोर स्वास्थ्य सुविधा, कॉन्ट्रासेप्टिव सुविधा और संक्रामक, गैर संक्रामक रोगों के प्रबंधन की सुविधा, आंख, नाक, कान और गले से संबंधित बीमारी के इलाज के लिए अलग से यूनिट होगी। बुजुर्गों का इलाज भी करवाया जा सकेगा।



कैसे पता करे की आपका रजिस्ट्रेशन है या नहीं
योजना में आपका नाम है की नहीं यह आप  पर चेक कर सकते है।  सबसे पहले आप mera.pmjay.gov.in/search/login इस वेबसाइट पर जाये।  यहाँ होम पेज पर एक बॉक्स मिलेगा। इसमें अपना मोबाइल नं डाले। उस मोबाइल नं पर ओटीपी आएगा। इसे डालते ही पता चल जायेगा कि आपका नाम है जुड़ा है या नहीं।
ayushmaan-yogna-check-name
ayushmaan-yogna-check-name

इसके आलावा आप लोग 14555 पर कॉल करके पता कर  सकते है कि आपका नाम इस योजना से जुड़ा है या नहीं।  आप पास के किसी अस्पताल में भी जा कर पता कर सकते है कि आपको इस योजना का लाभ मिलेगा या नहीं।
Previous
Next Post »