How to Buy on Card less EMI online Product Bina Credit card ke EMI kaise le ~ Sikho Tech

How to Buy on Card less EMI online Product Bina Credit card ke EMI kaise le


cardless emi kaise le emi with out credit card


कोई भी व्यक्ति बिना CreditCard (क्रेडिट कार्ड) के EMI द्वारा कोई भी प्रोडक्ट लेना चाहता है, तो वह आज के समय में विभिन्न कॉमर्स वेबसाइट से खरीद सकता है। अगर आपके पास क्रेडिट कार्ड है तो आपकी आसानी से EMI बन सकती है लेकिन बिना किसी क्रेडिट के EMI के बारें में बहुत कम लोगो को जानकारी है। जायदातर लोगो को नहीं पता है कि Flipkart, Amazon, जैसी E-Commerce Website पर बिना Credit Card (क्रेडिट कार्ड) के भी EMI बन सकती है। अगर बात करे Credit Card (क्रेडिट कार्ड की तो किसी भी साधारण व्यक्ति जिसकी मासिक आय का स्रोत कम है या है इस फिर आप Student है, उन सभी लोगो की EMI बनना मुश्किल  है।  यह केवल उसी को मिल सकता है जिसका मासिक आय 15,000 रूपये है या इससे ऊपर है। तो ऐसे में उनके लिए ऑनलाइन EMI पर कुछ भी खरीदना आसान नहीं है जिनके पास क्रेडिटकार्ड नहीं है। लेकिन हम यहाँ पर कुछ ऐसे तरीके बताने वाले है कि आप बिना Credit Card के EMI पर  Flipkart, Amazon जैसी E-Commerce Website से सामान खरीद सकते है तो आईये जानते जानते है कि कार्डलेस ईएमआई (Card Less EMI) कैसे बनती है।




EMI (ईएमआई) है क्या ?
ईएमआई का मतलब होता है कि Equated Monthly Installment (EMI) यानि मासिक क़िस्त किसी व्यक्ति द्वारा लिए गए कुल लोन का हर महीने दिए जाने वाली निश्चित राशि होती है। यह राशि आपको हर महीने में एक तय तारीख पर या उससे पहले अपने लोन अकाउंट में जमा करानी होती है। ये आप का अकाउंट किसी Bank या किसी भी Company में हो सकता है। आपके द्वारा लिए गए लोन और उसके ब्याज को जोड़कर कुल राशि को मासिक किस्तों में बाँट दिया जाता है और उसके बाद आपको वही  तय हर महीने भरनी पड़ती है।  



Credit Card EMI (ईएमआई) क्या है ?
जैसे आप बैंक से लोन लेते है वैसे ही आपको CreditCard कंपनी या बैंक आपके कार्ड पर एक निश्चित राशि का लोन दे देती है जिस राशि को आप किसी भी माह में खर्च कर सकते है। इस राशि को अगर आप उसी माह में वापस कार्ड में जमा करा देते है तो आपको कोई ब्याज नहीं देना होता है लेकिन अगर आप इस राशि को तय समय पर नहीं जमा करते है तो बैंक आपसे उसकी फीस बसूलती है।

Card Less EMI (ईएमआई) क्या है ?
कार्ड लेस ईएमआई में भी सुविधाएं CreditCard EMI की तरह ही होती है बस इसमें आपको कार्ड नहीं दिया जाता है। इसमें आपको एक ऑनलाइन कार्ड दे दिया जाता है जिसे Virtual Credit Cardकहते है और आपकी सभी मासिक किस्ते (EMI) इसी कार्ड में माध्यम से जमा की जाती है इसलिए ही इसको Card Less EMI कहा जाता है। उदहारण के लिए मान लीजिए कि किसी व्यक्ति, जिनके पास Credit Card नहीं है और वह मासिक क़िस्त पर सामान लेना चाहता है। तो वह Card Less EMI का प्रयोग कर सकता है  बंदूक का लाइसेंस कैसे बनबाये और क्या क्या लगता हैं ! जानिए 

अगर कोई व्यक्ति Bank से 10,000 रुपये का Loan लेता है और  Credit Card कंपनी उस व्यक्ति से 10% ब्याज बसूलती है तो उस व्यक्ति से कंपनी 1000 रुपये प्रति साल ब्याज लेगी। इस तरह उस व्यक्ति को अपने लोन को चुकाने के लिए 12 महीने में 11000 रुपये [10,000+1000=11,000] कंपनी या बैंक को देने होंगे। जिसकी मासिक क़िस्त 12 महीनो के हिसाब से 11,000/12 यानी 917 रूपये होगी।

कैसे ले कार्ड लेस ईएमआई
कार्ड लेस ईएमआई के लिए अब कई कंपनी बाजार में गयी है जो कार्ड लेस EMI की सुविधा दे रही है आप उन सभी पर अप्लाई करके कार्ड लेस EMI बनवा सकते है। फ्लिपकार्ड भी कई कंपनी के साथ मिल कर कार्ड लेस EMI की सुविधा दे रही है। 



Previous
Next Post »