बैंक चेक कैसे भरे ? Bank Check Kaise Bhare ? ~ Sikho Tech

बैंक चेक कैसे भरे ? Bank Check Kaise Bhare ?

बैंक चेक कैसे भरे Bank Check Kaise Bhare Hindi 

bank-check-kaise-bhare-hindi

जब भी कोई नया बैंक खाता खोलते है तो हमे बैंक की तरफ से चेक बुक दी जाती है। कई बार हमे बैंक ऑप्शन भी देता हिअ कि हम चेक बुक ले या नहीं लेकिन अधिकांश केस में हम चेक बुक जारी करा लेते है लेकिन हमे उसका प्रयोग करना नहीं आता है। हमे नहीं जानकारी होती है कि हमे चेक बुक में क्या क्या भरना है और कैसे भरना है। क्यों कि थोड़ी सी गलती होने पर कई बार लोगो की शिकायत रहती है कि किसी को मैंने कम पैसे/रुपये का चेक भर कर दिया और खाते से उस व्यक्ति ने अधिक पैसे निकाल लिए। तो इसके लिए हम खुद जिम्मेदार होते है। तो आज हम यहाँ पर आपको चेक कैसे भरना है और क्या क्या सावधानी बरतनी है इसके बारे में बताने वाले है। 
बैंक चेक कैसे भरे ? Bank Check Kaise Bhare ?
(1) Pay -
अगर आप किसी भी बैंक का चेक देखेंगे तो उसमे ऊपर की तरफ बड़ा बड़ा Pay (पे) लिखा हुआ मिलेगा Pay के आगे एक खाली लाइन (Pay ______) आपको दिखाई देगी। इस लाइन के ऊपर ही आपको सबसे पहले जिसके नाम से रुपये देने है उसका नाम लिखना होता है। लेकिन याद रहे कि नाम लिखने से पहले खाली जगह बिल्कुल छोड़े। जिससे अगर आपका चेक किसी गलत हाथो में चला गया हो तो वह उस नाम के साथ छेड़खानी कर सके। 


ठीक इसी तरह नाम लिखने के बाद (बीच में) भी कोई जगह ना छोड़े। इसके बाद जहाँ पर से नाम पूरा लिख जाये उसके आगे से एक सीधी लाइन खींच दे।
ध्यान दे : आपको यहाँ पर वही नाम लिखना है जो (जिसको चेक दे रहे है)  बैंक अकाउंट में है। अगर आप हिंदी में लिख रहे है तो नाम ठीक लिखे और अगर आपक इंगलिश में लिख रहे है तो स्पीलिंग पूछ के लिखे जिससे आपका चेक ख़राब ना हो। डेबिट कार्ड और क्रेडिट कार्ड क्या है ? कैसे प्रयोग करें

(2) Rupees
जब आप पे को भर देते है उसके बाद आपको रुपये भरने होते है कि आप उस व्यक्ति को कितने पैसे दे रहे है। इन रुपये को हिंदी या इंगलिश के शब्दों में भरने है और हिंदी में लिख रहे है तो केवल और अगर आप इंगलिश में भर रहे है तो Only लिखना भूले।
जैसे आपको अगर 10 हजार रूपये किसी को देना है तो आप ऐसे लिखेंगे
हिंदी में  - दस हजार रुपये केवल
इंगलिश में -  Ten Thousand Only

ध्यान दे :  यहाँ पर भी आपको शब्दों के बीच में अधिक स्थान या स्पेस नहीं छोड़ना है। वार्ना कोई आपके चेक के साथ छेड़छाड़ कर सकता है।

इसी में एक चौकोर ब्लॉक मिलेगा जिसमे रूपये का चिन्ह दिखाई देगा। इसमें अंको में उतने ही रुपये भरने है जितने आपने शब्दों में भरे है। यहां पर विशेष ध्यान दे कि अंको के बीच में कोई भी रिक्त स्थान नहीं रखना है। यानि की अमाउंट लिखने से पहले या बीच में कोई जगह नहीं छोड़े और  लिखने के बाद /- बना दे।
ध्यान दे :  [  /-से पहले कोई भी जगह नहीं छूटनी चाहिए।

bank-check-kaise-bhare-hindi-sikhotech-बैक-चेक-कैसे-भरे
बैक चेक कैसे भरे
(3) Date
चेक में ऊपर सीधे हाथ की तरफ डेट/ तारीख के बॉक्स दिखेंगे जिसमे आपको जिस दिन चेक भर रहे है उस दिन की तारीख भर देनी है। डेट भरने का फॉर्मेट अधिकांश चेक में DD / MM / YYYY यानि तारीख फिर माह और इसके बाद साल भरना होता है।

ध्यान दे : चेक पर आप जो तारीख भरेंगे चेक उस डेट से आगे तीन महीने तक के लिए ही मान्य होगा। अगर तीन माह तक चेक प्रयोग नहीं किया जाता है या बैंक में वह व्यक्ति जमा नहीं करता है तो स्वतः निरस्त हो जायेगा। 



(4) Signature
जब आप ऊपर की सभी डिटेल भर देते है उसके बाद आपको अपने Signature चैक में नीचे की तरफ करने होते है। जहाँ पर आपको अपने Signature करने होंगे वहां पर Authorized Signatory या आपका नाम लिखा होता है। उसके ठीक ऊपर की तरफ आपको अपने sign करने होते है।

ध्यान दे : Authorized Signatory पर आपको ठीक वैसे ही sign करने होते है जैसे आपने बैंक में अपना अकाउंट खुलवाते समय करें है। इसमें किसी भी प्रकार की गलती या ओवर रइटिंग नहीं होनी चाहिए। 

Notes या जरुरी बातें
1) चेक भरते समय अपना Sign अच्छे से करे क्यों कि ये सबसे जायदा Important है। 
2)  चेक पर ओवर रइटिंग करें अगर आपसे चेक भरते समय कोई गलती हो जाये तो उस चेक को Cancel करके दूसरे नए चेक को फिर से भरे।
3)   चेक में ऊपर की तरफ (Pay के ऊपर) तिरछी लाइनो में A/C Payee लिखे जिससे ये पैसे सिर्फ लिखे हुए नाम पर ही भेजे जा सके। और कोई दूसरा चेक का इस्तेमाल कर सके।

तो इस तरह आप आसानी से किसी को भी चेक जारी कर सकते है। बस आपको छोटी छोटी बातो के ध्यान रखना है जिससे आपका खाता और पैसा दोनों सुरक्षित रहे।


 
Newest
Previous
Next Post »