वेबसाइट कैसे बनाये ? वेबसाइट बनाने के लिए क्या क्या करें ? ~ Sikho Tech

वेबसाइट कैसे बनाये ? वेबसाइट बनाने के लिए क्या क्या करें ?

 Website kaise banaye ? Website bananne ke liye kya kare ?

Website बनाने के लिए आपको क्या क्या चाहिए होगा। आपके अपने लिए कैसे एक Useful वेबसाइट बना सकते है। आपको Website बनने के लिए कहाँ कहाँ से परमिशन लेनी होगी और कितना खर्च आयेगा ? अगर आपके मन में ऐसे सवाल आ रहे है तो आप बिल्कुल परेशान न हो। हम यहां पर आपके सारे सवालों के जवाब दे देंगे जिससे आप अपनी खुद की एक अच्छी सी Website Design कर पाएंगे।

दोस्तो आज के समय में भारत जिस तरह को Digital Bharat बनाया जा रहा है, आने वाले कुछ समय मे सब कुछ Online यानि कि डिजिटल रुप मे होगा। ऐसे दौर में आपकी भी अगर एक वेबसाइट होगी तो आपका अधिक पैसे कमा सकते है। अगर आप अपने लिए खुद की वेबसाइट बनाना चाहते है तो आप अपने नाम को फेमस करने के लिए अपनी वेबसाइट बना सकते है। ऐसी वेबसाइट जिन पर आपका खुद का डाटा होता है, उनको Personal Blog Website कहते है।

दोस्तों भारत मे बहुत सारे लोग है जो खुद एक वेबसाइट बनना चाहते है लेकिन उनको वेबसाइट बनने के बारे में जानकारी नहीं होने के कारण वह वेबसाइट नहीं बना पाते है। तो आज आपको सब कुछ बताउगा कि आप कैसे आप एक वेबसाइट को सरल तरीके से बना सकते हैं। 

तो पहले आपको बता देते है कि एक Website बनने के लिए आपको क्या क्या चाहिए होता है। दोस्तो आप अगर पूरी जानकारी चाहते है तो पोस्ट को पूरा पढ़े और उम्मीद है कि आप एक वेबसाइट इस पोस्ट को पढ़ कर बना लेंगे। Youtube par subscribes kaise badhaye


वेबसाइट बनने के लिए क्या चाहिए

दोस्तो जिन लोगो को लगता है कि Website बनना किसी आईटी इंजीनियर का काम है और इसमे बहुत सारी कोडिंग करनी पड़ती है, तो ऐसा कुछ भी नहीं है।

वेबसाइट बनने के लिए सबसे पहले आपके पास एक डोमेन होना जरूरी होता है। अब आप पूछेगे की डोमेन क्या होता है तो चलिए आपको ये भी बता देते है।

डोमेन आपकी वेबसाइट का के डिजिटल नाम होता हैं जिससे आपकी पहचान हो सके। जैसे पहचान के लिए हम लोग अपने नाम राम श्याम रखते है इसी तरह ये एक आपकी वेबसाइट का ऑनलाइन नाम होता है। इस उदाहरण से आप अच्छे से समझ सकते है।

जैसे हम यहां पर फ्लिपकार्ट को लेते है तो फ्लिकार्ट की वेबसाइट है www.flipkart.com तो इसमें जो वेबसाइट का पूरा नाम है वह (www.flipkart.com) डोमेन नाम है।  लेकिन इसमें www का मतलब है इंटरनेट पर उनस्थिति www का पूरा नाम World Wide Web होता है। इस डोमेन में फ्लिपकार्ट डोमेन का नाम है। .Com इसे डोमेन की कैटेगरी है। कॉम डोमेन पूरी दुनिया में चलता है।  वैसे भारत में। in डोमेन भी चलता है। इस (.in) डोमेन में पहचान हैं कि ये वेबसाइट भारत में बनी है और इसका कार्य क्षेत्र भारत है। Best Camera For Youtubers

 

अब आप सोचेंगे कि ये नाम का डोमेन कहाँ से मिलेगा 

तो आपको बता दे कि ये नाम का डोमेन आपको ऑनलाइन की ख़रीदना होगा। इसके लिए पहले आपको एक नाम सोच कर रखना होगा कि आप क्या नाम अपनी Website का रखना चाहते है। फिर उस नाम से आप सर्च करेगे कि ये नाम किसी और ने तो नहीं लिया है तो आप इस नाम से वेबसाइट बना सकते है और जो नाम आपने सोचा है उसका डोमेन Register कर सकते है लेकिन अगर किसी ने पहले से ही ले रखा है तो आपको कोई दूसरा नाम रखना होगा जिससे आप डोमेन खरीद सके।  

 

कहाँ और कैसे  खरीदे डोमेन

दोस्तो Domain खरीदने के लिए आप ऑनलाइन बहुत सी Website है जहां से Domain खरीद सकते है। ये Website आपसे डोमेन की एक निर्धारित फीस लेगी जिसका भुगतान आप ऑनलाइन अपने एटीएम कार्ड, क्रडिट कार्ड, डेबिट कार्ड या नेट बैंकिंग से कर सकते है।

Domain की फीस अलग अलग Website पर अलग रहती है लेकिन लगभग सभी की फीस बराबर होती है। इसमें थोड़ा बहुत अंतर हो सकता है। Domain की फीस ज्यादातर वेबसाइट पर एक साल की अवधि के लिए होती है जिसको आप खरीदते समय ही एक साल से बढ़ा कर आप 2 साल या 5 साल या 10 साल के लिए ले सकते है। जितने अधिक समय के लिए लेंगे डोमेन आपको उतना हो अधिक सस्ता पड़ेगा होगी। 

 

कौन सी वेबसाइट है जहाँ डोमेन मिलेगा

अगर आप Google में डालेंगे Buy Domain तो बहुत सी Website आपको मिल जाएगी। इनमें से आप कोई भी एक सेलेक्ट कर सकते है लेकिन सेलेक्ट करने से पहले सभी Website पर फीस या प्राइस और ऑफर्स चेक कर ले। हम यहाँ पर कुछ पॉपुलर वेबसाइट के नाम बता देते है। जिससे आपको डोमेन खरीदने में आसानी होगी।

www.godaddy.com

www.namechep.com

 

Domain लेने के बाद भी कुछ करना होगा?

तो आपको बता दे केवल डोमेन लेने भर से ही आपकी Website नहीं बन जाएगी। Domain लेने के बाद आपको इस डोमेन पर Website Design करनी हो या किसी आई. टी. इंजीनियर से करवानी होगी। वेबसाइट का डिजाइन किस उद्देश्य के लिए बना रहे इस पर निर्भर करता है। डिजायन लड़ने के बाद आपको अपनी वेबसाइट का डाटा है उसको रखने के लिए वेब होस्टिंग लेनी होगी। 

 

Web Hosting क्या है

वेबसाइट को अच्छे से चलाने के लिए आपको Web Hosting लेना ठीक रहेगा क्योंकि इसी से आपकी वेबसाइट इंटरनेट पर ठीक से चल पायेगी। वेबसाइट के लिए Web Hosting की जरूरत इसीलिए होती है जिससे आप अपनी वेबसाइट के डाटा को स्टोर करके रख सके और कोई भी आपकी वेबसाइट पर डाटा को पढ़ सके। Web Hosting आपकी वेबसाइट के लिए जरूरी है, जो भी वेबसाइट की फ़ाइल है जिनको आप अपनी वेबसाइट के माध्यम से इंटरनेट पर दिखना चाहते है उनको सुरक्षित एक स्थान पर रखने का काम Web Hosting का होता है।

google-par-website-kaise-banaye-in-hindi

1. Google Adsense Address Change in Hindi

2. How to set Google Adsense Pin Verification

Newest
Previous
Next Post »