Best camera for YouTube videos | These best camera for making YouTube videos in India | Sikho Tech – 2020

Best camera for YouTube videos | These  best camera for making YouTube videos in India | Sikho Tech – 2020

 
 
अगर आप YouTube Channel चलाते है या भविष्य में चैनेल चलाने की सोच रहे है तो आपके लिए भी एक बेहतर Camera की जरुरत होगी। अच्छे Video बनाने के लिए आपके पास एक अच्छा कैमरा होना बहुत जरूरी है। लेकिन अगर आप कोई भी Camera लेने की सोच रहे हो तो ज्यादातर कैमरे काफी महंगे होते है और अगर गलत कैमरा आप ले लेते है जो आपके हिसाब से नहीं है या आपके लिए उपयुक्त नहीं है तो आपका बहुत नुकसान होगा। इसलिए आज हम आपको बताएंगे कि आपके चैनल और कंटेंट के हिसाब से आपके लिए बजट Camera कौन सा बेहतर रहेगा।
 


बाजार में मुख्य रुप से कुछ ब्रांड अच्छे है और पापुलर भी है। इनमें से मुख्य रुप बड़े ब्रांड Canon, Nikon और Sony है। लेकिन इन सभी ब्रांड की अपनी पहचान है और इनमें से किसी ब्रांड के कैमरा फोटोग्राफी के लिए अच्छे है तो किसी के वीडियोग्राफी के लिए। लेकिन हम यहां पर आपके YouTube चैनेल के लिए कुछ अच्छे और आपके बजट में Camera बता रहे है

अगर आप अपने YouTube चैनल को एक ब्रांड बनना चाहते है तो आपको एक अच्छा Camera जरूर लेना पड़ेगा। देश के सभी पॉपुलर और फेमस YouTubers, DSLR Camera का ही उपयोग अपने वीडियो बनाने के लिए करते है। BB ki Vines के BhuvanBam हो या Technical GuruJi के गौरव चौधरी या फिर Carry Minati के अजय नागर इन सभी के वीडियो DSLR Camera से शूट होने के कारण ही इनके Video की क़्वालिटी अच्छी होती है जिससे इनके वीडियो YouTube पर पॉपुलर होते है और Trending में जाते है। आपका बजट इतना नहीं है तो परेशान न हो हम आपको यहां पर बेहतर डील कम बजट में बताएंगे।
 
सबसे पहले आपको किसी भी Camera को लेने से पहले इन बातों पर ध्यान देना चाहिए
1.  कैमरा की आवश्यकता आपको क्यों है।
2. आपका चैनल किस कैटेगरी का है। (जैसे कुकिंग, Tech, vlog, news)
3. आपका बजट कितना है। (कम से कम 20000)
4. आप वीडियो आउटडोर में Shoot करते है या इंडोर।

 

 

 
अगर आपका बजट 20 हजार से कम है तो बेहतर है कि आप अपने Smartphone का इस्तेमाल वीडियो बनने में करे।


दोस्तो हम यहां पर जितने Camera के बारे में बताया है वह सभी अपने Price Range के अनुसार अब तक के सबसे अच्छे कैमरा है। इससे आपका वीडियो अच्छी क़्वालिटी का बनाया जा सकता है। अगर आपके पास इन Camera के लिये बजट नहीं है तो आप कोई भी पुराना Apple का Mobile खरीद ले और उससे अपने Video बनाये, आपको बहुत अच्छी क़्वालिटी मिलेगी। अब हम आपको यहाँ आपके YouTube चैनल कर लिए  कुछ अच्छे Camera के बारे में बता देते है।
बेस्ट कैमरा YouTube के लिए

अगर आप शादी में वीडियो ग्राफ़ी के लिए कैमरा लेना चाहते है तो Cam Recorder ले, अगर आपको किसी Short Documentary या कोई Funny वीडियो बनाना है तो आप Professional Camera ले सकते है। Professional कैमरा में  Canon के कई मॉडल है लेकिन YouTube Videos  के लिए बेस्ट दो ऑप्शन बेहतर है।

1. Canon 200 D
कम बजट में ये कैमरा YouTube के लिए सबसे बेस्ट कैमरा है। एक नार्मल Youtuber को जो भी फीचर चाहिए इस Camera में वो सभी दे रखें है। ये कैमरा अच्छे से बैकग्राउंड बुलर भी करता है और स्क्रीन भी रोटेड हो जाती है। साथ में कैमरा में एक्सटर्नल माइक भी आसानी से लग जाता है। येही सभी मेन फीचर एक Youtuber के लिए चाहिए होते है। 

 

canon-200d-camera-best-camera-for-YouTube-videos-hindi-sikhotech


आज से समय में सभी छोटे या बिगनर्स Youtuber इसी कैमरा का इस्तेमाल करते है। इसकी कीमत लगभग 40 हजार रूपये है।   कैनन Canon 200d  ये कैमरा Canon 80d के सामान ही है। परन्तु इसकी कीमत  Canon 80dसे काफी कम है और इसमें 80d के लगभग सभी फीचर है।

Canon 200 D (Updated Price)
Flipkart  –  http://fkrt.it/K9p!ZfuuuN

2. Canon 80 D
अगर आपका YouTube Channel फनी कैटेगेरी का है या आप आउटडोर में शूट करते है तो आप Canon 80d  के साथ जा सकते है। आज के समय में, ये इंडिया के सभी फेमस Youtubers इसी कैमरा का यूज़ करते है। देश में ये कैमरा सबसे ज्यादा यूज़ किया जाता है लेकिन इसका प्राइस थोड़ा ज्यादा है ये कैमरा लगभग 80 हजार का है

 

canon-80d-camera-best-camera-for-YouTube-videos-hindi-sikhotech


 ये प्राइस केवल कैमरा की बॉडी की कीमत है। लेंस के लिए आपको अलग से पैसे देने होंगे। ये कैमरा  Semi Professional कैमरा है और आज के समय पर किसी भी कैटेगरी के यूट्यूब चैनल के लिए सबसे बेस्ट है। तो अगर आपका बजट अच्छा है तो आप  Canon 80d कैमरा के साथ जा सकते है। 

Canon 80 D (Updated Price)
Flipkart  –  http://fkrt.it/KNVOyfuuuN
 

 

बेस्ट लेंस YouTube के लिए

अब आपको आप के कैमरा के लिए बेस्ट लेंस के बारे में बता देते है क्यों कि बिना लेंस के कैमरा का कोई मतलब नहीं है।  अगर आपको ठीक तरह से कैमरा के इस्तेमाल करना है तो आपको अपने कैमरा के साथ एक लेंस मना बेहद जरुरी है। तो कैनन के कैमरा के लिए हम यहाँ पर आपके हिसाब से तीन लेंस के बारे में बताने वाले है। यह है

1. 18 – 55 mm Lens
2. 55 – 135 mm Lens
3. 50 mm Prime Kit Lens 

 

 


1. 18 – 55 mm Lens – अगर आपका फनी कैटेगरी का चैनल है या आप आउटडोर video शूट करते है तो आपको 18 – 135 mm का लेंस लेना चाहिए। क्योंकि आपको वीडियो बनाते समय हो सकता है कि बहुत जूम करना पड़े। आपको इनडोर भी शूट करना होगा।  तो आप 18 – 135 mm लेंस ले और साथ मे एक प्राइम लेंस लेना भी बहुत जरूरी है क्योंकि आप लो लाइट में शूट कर रहे है तो इसकी आपको बहुत जरूरत पड़ेगी । तो आप एक 1.8 अपर्चर का 50 mm का प्राइम लेंस जरूर साथ में  ले।

 

18 – 55 mm Lens  (Updated Price)

 

18-55-mm-lens-canon-best-camera-for-YouTube-videos-hindi-sikhotech
2. 55 – 135 mm Lens – अगर आपका Tech चैनेल है या Cooking चैनल है या किसी भी और कैटेगिरी का चैनल है तो आपको 18 – 55 mm का लेंस लेना चाहिए। ये लेंस आपके लिए सबसे बेहतर है। साथ मे आपको भी एक  50 mm का प्राइम लेंस 1.8 अपर्चर के साथ लेना चाहिए। प्राइम लेंस से आप जो फोटोज लेंगे उनमे बुलर अच्छा होगा या आप किसी प्रोडक्ट का Review करते है तो उसमें बुलर नेस अच्छी होगी जिससे आपकी पिक्चर क्वालिटी बेहतरीन होगी। 

 

18 – 135 mm Lens (Updated Price)
Flipkart  –  http://fkrt.it/KNTJxfuuuN

Amazon – https://amzn.to/3fMUjRW

18-135-mm-lens-canon-best-camera-for-YouTube-videos-hindi-sikhotech
 
3. 50 mm Prime Kit Lens – अगर आपका फनी या कैटेगरी का चॅनेल है तो आपको एक प्राइम लेंस लेना जरुरी है क्योंकि  इससे आपकी ब्लूरनेस बहुत अच्छी आती है ये बैक ग्राउंड को अच्छे से बुलर कर देता है। ये लेंस अगर आप अंधेरे या कम लाइट में  वीडियो बनाते है तो भी ये लेंस आपकी बहुत मदद करेगा।

 

50 mm Prime Lens f/1.8 (Updated Price)
Flipkart  –  http://fkrt.it/2S6oOoNNNN
Amazon – https://amzn.to/3jh1FiB  
 
50-mm-f1.8-prime-lens-canon-best-camera-for-YouTube-videos-hindi-sikhotech

 

तो अब आपको समझ में आ गया होगा कि आपके चैनल के लिए कौन सा कैमरा लेना उपयुक्त होगा, साथ में किस लेंस का इस्तेमाल आपके हिसाब से बेहतर रहेगा।


Tags : best camera for youtube videos, video camera for youtube, best camera for making youtube videos, best video recorder for youtube, best camera for youtube
 
 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *