जाने देसी Twitter, Koo App के बारे में, Koo App क्या है? सरकार भी कर रही Koo App का समर्थन ~ Sikho Tech

जाने देसी Twitter, Koo App के बारे में, Koo App क्या है? सरकार भी कर रही Koo App का समर्थन

जाने देसी Twitter, Koo App के बारे में, Koo App क्या है? सरकार भी कर रही Koo App का समर्थन

जाने क्या है कू ऐप जिसको देसी टवीटर बोला जा रहा है। भारत सरकार ने कई चीनी ऐप्स को बंद किया है। सरकार और भी विदेशी ऐप्स को बंद करने जा रही है। जिसके कारण कई देशी डेवलपर्स नए ऐप्स लांच कर रहे है जिसमें से कई एप्स काफी सुर्खिया बटोर चुके है। अब एक नया ऐप Twitter को टक्कर देने के लिए भारत में गया है। इस ऐप का नाम है Koo App। इस ऐप के गूगल प्ले स्टोर से मिलियनस डाउनलोड हो चुके है। देश के कई मंत्री और सांसद इस ऐप पर अपना अकाउंट बना चुके है। Koo App को भारत में अपना Twitter माना जा रहा है।


इस पोस्ट में हम आपको बतायेगे की कू ऐप क्या है? कौन इसका मालिक है और क्या इसका प्रभाव भारत में पड़ने वाला है। इसके उपयोग का भी तरीका आपको हम यहाँ पर बताने वाले है। इस ऐप की आजकल इसीलिए भी इतनी चर्चा हो रही क्योंकि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी खुद अपने मन की बात कार्यक्रम में इस ऐप के बारे में चर्चा कर चुके है। Koo ऐप ने अगस्त 2020 ने निति आयोग द्वारा देश के आत्मनिर्भर ऐप की प्रतियोगिता मे दूसरा स्थान पाया है। Koo ऐप पर रेलमंत्री श्री पीयूष गोयल भी खुद अपना अकाउंट खोल चुके है। सबसे खास बात ये है कि इस ऐप में कई भारतीय भाषाओं का सपोर्ट दिया के लायक बनाया गया है। फिलहाल Koo App में तेलुगु, कन्नड़, बंगाली, तमिल, मलयालम, गुजरती, मराठी, पंजाबी, ओड़िया और आसामी भाषाओं का सपोर्ट मौजूद है। जहाँ आप अलग अलग मुद्दों पर अपनी राय या विचार रख सकते है।

 Koo App के फॉउंडर कौन है ?

कू ऐप भारतीय भाषाओं में सबसे बड़ा माइक्रो ब्लॉगिंग ऐप है। यह ऐप ट्विटर को चुनौती देता नजर रहा है। इस ऐप को बंगलौर की उद्यमी अप्रमेय राधाकृष्ण के साथ मयंक बीदावतका डेवलप किया है। अप्रमेय राधाकृष्ण इससे पहलेटैक्सी फॉर सूरे’ (TaxiforSure) की को-फाउंडर भी रह चुकी है।


Koo App को ऐसे करें डाउनलोड

Koo ऐप को आप गूगल प्ले स्टोर या ऐपल ऐप पर डाउनलोड के लिए उपलब्ध है। यह ऐप आपको गूगल के प्ले स्टोर पर और एप्पल के iOS ऐप स्टोर पर मिल जायेगा। आप इस प्लेटफार्म की डिवाइस का इस्तेमाल करते है उसके ऐप स्टोर में जा कर को को डाउनलोड कर सकते है। Koo App दोनों प्लेटफार्म android और iOS पर उपलब्ध है।


कू ऐप का प्रयोग कैसे करें ?

 आपको सबसे पहले कू ऐप को डाउनलोड करना होगा

 डाउनलोड करने के बाद आपको अपने मोबाइल नं को को डालना होगा, जिससे आपका अकाउंट क्रिएट किया जा सके।

 अकाउंट वेरीफाई करने के लिए आपके मोबाइल नं पर एक ओटीपी आएगा, जिसको आपको डालना होगा। OTP डालने के बाद आपका अकाउंट बना जायेगा।


  अब आपको  अपनी प्रोफाइल को मैनेज करना होगा।  

 प्रोफाइल को मैनेज करने के लिए आपको सेटिंग में जाना होगा

 सेटिंग मेंप्रोफाइल एडिट करे’ ऑप्शन पर जाये।

 यहाँ से आप अपनी  प्रोफाइल फोटो, नाम हैंडल और ईमेल आदि की जानकारी भर सकते है।

 इस तरह से आपका कू अकॉउंट बन जायेगा।

koo-app-kya-hai-in-hindi, koo app kya hai in hindi,

ये भी पढ़ें

Newest
Previous
Next Post »