~ Sikho Tech

 चोरी हुआ मोबाइल कैसे खोजे। भगवान करे कि आपका फ़ोन चोरी हो जाये। लेकिन अगर आप का फ़ोन चोरी हो जाता है या गुम हो जाता है तो उसके साथ में बहुत से डाटा भी चला जाता है साथ में पर्सनल जनकारी जैसे बैंक, आधार की जानकरी भी गलत हाथो में जाने का डर होता है इससे बचने के लिए आपको अपने फ़ोन को बहुत ही संभाल कर रखना जरुरी होता है। अगर आपका मोबाइल चोरी हो गया है तो वह आपके लिए एक मुसीबत का कारण भी बन सकता है, तो इसकी शिकायत करना भी जरुरी है साथ में अब आप अपना खोया हुआ मोबाइल पा भी सकते है।

            आगे हम विस्तार से आपको बतायेगे कि आप अपना खोया हुआ या चोरी हुआ मोबाइल कैसे प्राप्त कर सकते है। अगर आपको अपना खोया हुआ मोबाइल पाना चाहते है तो आपको अपने मोबाइल फ़ोन के IEMI नं को खोजना होगा। IEMI नं आपके मोबाइल में दिया गया होता है यह एक डिवाइस के लिए एक ही होता है और जो बदलता भी नहीं है। अगर आपके पास अपने मोबाइल का IEMI नं नहीं है तो यहाँ आपको बता देते है कि कैसे आप अपना IEMI नं कैसे निकाल सकते है।

फ़ोन का आईएमईआई नंबर कैसे निकाले

हर स्मार्ट फ़ोन का एक अपना अलग आईएमईआई नं होता है। अगर आप अपने मोबाइल का आईएमईआई  नं नहीं खोज पा रहे है तो आपको बता देते है  कैसे आपको अपने मोबाइल का आईएमईआई नं खोजना है। फ़ोन का आईएमईआई नं जानने के लिए आपको अपने फ़ोन के कालिंग डायल से *#06# को डायल  करना होगा। ऐसा करके आप अपने फ़ोन का आईएमईआई नं पता कर सकते है। इस आईएमईआई नं को अपने पास आप कही सुरक्षित रख ले जिससे भविष्य में अगर आप फ़ोन कही खो जाता है तो आप अपना फ़ोन के आईएमईआई नं की मदद से खोज सकते है। आईएमईआई नं आपने जब अपना फ़ोन ख़रीदा होगा तब आपको जो बॉक्स मिला है उसमे भी आपके फ़ोन के आईएमईआई नं की चिट लगी हुई होगी जिससे आप अपने फ़ोन का आईएमईआई नं देख सकते है। 

अपने कस्टमर सर्विस प्रोवाइडर से संपर्क करें

आज 4 G के ज़माने के कुछ नेटवर्क सर्विस प्रोवाइडर के पास आपकी लोकेशन रहती है जो कि जीपीएस के सहारे आपके फ़ोन की लोकेशन रखते है। तो ऐसे में अपने सर्विस प्रोवाइडर से आप अपने नं के लास्ट टाइम एक्टिव लोकेशन के बारें में जान सकते है। इस तरह आप अपने फोन की लास्ट स्थिति के बारे में आसानी से जान सकते है कि आपका फ़ोन कब लास्ट टाइम ऑन था और किस नेटवर्क टावर की रेंज में फ़ोन काम कर रहा था जिससे आपका फ़ोन वापस आसानी से मिल सकता है।



Previous
Next Post »