Reliance और Airtel ने लांच किया कोरोना टूल, अब आप खुद पहचान सकते है Covid-19 के लक्षण ~ Sikho Tech

Reliance और Airtel ने लांच किया कोरोना टूल, अब आप खुद पहचान सकते है Covid-19 के लक्षण


symptoms-tracker-for-covid-19-by-lanched-relaince-airtel
Add caption

Covid-19
भारत में किस तरह से पैर फैला रहा है ये तो बताने की ज़रुरत नहीं है। ऐसे में भारतीय जनता को जागरूक करने और उनकी सुरक्षा के लिए RelianceJio और Airtel दोनों ने टूल लॉन्च किये हैं, जिनकी सहायता से आप खुद में कोरोनावायरस के लक्षणों को पहचान सकेंगे। इतना ही नहीं, ये टूल आपकी इस महामारी से जुड़ी और भी कई जानकारी देने में सक्षम हैं।


RelianceJio ने अपनी My Jio ऍप पर ही एक लक्षण पहचानने वाला टूल डाला है। जैसे ही आप My Jio App को खोलेंगे, आपको एक पॉप-अप बैनर नज़र आएगा, इसमें नीचे की तरफ ‘Know More’ का बटन है, जिसे दबाने पर ये आपको Covid-19 symptom checker पेज पर ले जायेगा। जैसे कि आप नीचे दी गयी तस्वीर में देख सकते हैं। इसका इस्तेमाल काफी आसान है। आपको यहां प्रश्नों की एक सूची मिलेगी, जिनके आप सही जवाब देते जाएँ। यहां से आप अपने या अपने परिवार के इस सदस्य के लक्षण जांच सकते हैं। इनमें से कुछ प्रश्न नीचे आप देख सकते हैं।



इन सवालों के जवाबों के आधार पर ये एक रिपोर्ट परिणामस्वरूप दिखाता है, जिसमें इस बीमारी के होने कितना खतरा (risk) है, बताया जाता है। साथ ही अच्छी बात ये भी है कि जो Jio के उपयोगकर्ता नहीं हैं, वो भी इस टूल को Jio की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर इस्तेमाल कर सकते हैं।

इसके अलावा इसमें MyGov Corona Helpdesk का विकल्प भी होगा, जहां से ये आपको WhatsApp के हेल्पलाइन नंबर पर कनेक्ट कर देगा।



इसके अलावा Airtel ने भी ऐसा ही टूल जारी किया है। ये टूल Airtel और अपोलो अस्पताल द्वारा मिलकर बनाया गया है। साथ ही ये विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) दिशा-निर्देशों के आधार पर बना है। ये भी Jio के टूल की ही तरह आपसे आपकी उम्र, लिंग और कुछ लक्षणों को लेकर सवाल करेगा और परिणामस्वरूप कितना खतरा हो सकता है एक रिपोर्ट बनाएगा। ये भी Airtel Thanks App और वेबसाइट पर उपलब्ध है।

corona-symptoms-tracker-for-covid-19-by-lanched-relaince-airtel

इसके अलावा RelianceJio के टूल और Airtel के टूल, दोनों ही आपको सिर्फ लक्षण बताने में सहायक हैं, बल्कि यहां कोरोनावायरस से जुडी साड़ी जानकारी मौजूद है। My Jio App पर जाने के बाद पहला विकल्प ही इससे सम्बंधित है। ये आपको नीचे दिए गए पेज पर ले जाता है, इसमें आप “Check your symptoms now” को चुनें। यहां पर आपको symptom चेकर के अलावा इसके टेस्ट सेंटर, इसके सटीक आंकड़े, हेल्पलाइन नंबर इत्यादि सब नज़र आएगा। यहां आप अपने बचाव सम्बन्धी प्रश्नों के जवाब भी देख सकते हैं।

corona-test-symptoms-tracker-for-covid-19-by-lanched-relaince-airtel

नोट: ये दोनों टूल आपके दिए गए जवाबों के आधार पर खतरे का स्तर बताते हैं। ये आपको संक्रमण से जुड़ी जानकारी और इससे बचाव के उपाय बता सकते हैं। अगर आपको अपने भीतर संक्रमण के थोड़े भी लक्षण दिखते हैं,तो डॉक्टर से तुरंत संपर्क करें और परिवार से खुद को अलग-थलग (quarantine) कर लें।



ये भी पढ़े -
Previous
Next Post »