Android One क्या है? क्यों इतने सुरक्षित माने जाते है ये मोबाइल्स ? ~ Sikho Tech

Android One क्या है? क्यों इतने सुरक्षित माने जाते है ये मोबाइल्स ?


android one kya hai hindi me kaise kaam karta hai

क्या है Android One

यह गूगल का प्रोग्रम हैं जिसमे आपको अपने फ़ोन में  Android फ़ोन  की  तरह ही Stock Android का सॉफ्टवेयर मिलता हैं। जिसे आम भाषा में  Android One कहते है। इस प्रोग्राम को गूगल के CEO, सुन्दर पिचाई ने साल 2014 में लांच किया था, जिससे इस  प्रोग्राम से सस्ते फ़ोन्स यूज़ करने वालो को भी Stock Android का फायदा मिले सके। अभी इस प्रोग्राम के बारे में भारत में जानकारी बहुत कम लोगो को है। शायद इसके बारे में आपको भी पूरी जानकारी न हो तो हम आपको यहाँ पर इसके बारे में विस्तार से बताने वाले है।



जायदातर लोग येही समझते है कि Android और Android One एक ही प्रोग्राम है लेकिन वास्तव से ऐसा नहीं है। Android अलग है और Android One उससे भी अलग है। जब से भारत में शियोमी ने Mi A सीरीज के फ़ोन लांच किये है तब से भारत में चर्चा में है। अभी हाल में ही Xiaomi ने  Mi A3 बेहतरीन कैमरा का फ़ोन लांच किया है जो Android One पर काम करता है। 

Android One  कैसे काम करता है ?

आपने देखा होगा कि सभी मोबाइल कम्पनियाँ बोलती हैं कि इस मोबाइल में Android हैं लेकिन जब आप उस फ़ोन को यूज करते है तो देखते है कि हर एक कंपनी का Android सॉफ्टवेयर देखने में अलग हैं। आप जानते है ऐसा क्यों होता है ? यह इसलिए होता हैं क्योंकि गूगल अपना Android सॉफ्टवेयर इन  कंपनियों को देता हैं और इसके बदले में गूगल इनसे पैसे लेता है। Android सॉफ्टवेयर को लेने के पश्चात यह कम्पनियाँ अपने हिसाब से अपना कस्टम सॉफ्टवेयर,कस्टम अप्प्स और फीचर्स डालते हैं। आपने अपने फोन में देखा होगा कि कुछ Apps या Ad खुद आते रहते है। यह मोबाइल कंपनी मैनेज करती है। ऐसे सॉफ्टवेयर को Android कहते है। लेकिन जो Android, गूगल इन कंपनी को देता है उसको Stock Android कहते है।

गूगल के इस Stock Android के साथ आने वाले सभी फोन Android One ऑपरेटिंग सिस्टम से चलते है। इन फ़ोन्स में आपको प्री इंस्टाल Apps भी केवल गूगल की तरफ से मिलते है। इसलिए ये फ़ोन जायदा सुरक्षित होते है। इसका मतलब किसी भी Malware या Virus का डर नहीं रहता जिससे आपका फ़ोन कभी हैक हो।



Android One वाले फ़ोन में आपको 2 साल तक Update, Securty फीचर Bug fix के अपडेट फ्री में मिलते रहते है। जिस फ़ोन में प्रोग्राम होता है उस फ़ोन पर Android One का लेवल लगा होता है। इसके अलावा मोबाइल लांच के 3 साल मासिक सुरक्षा अपडेट मिलते रहेंगे। सुरक्षा के लिहाज से ये फ़ोन से बहुत जयादा सुरक्षित होते है।

भारत में Android One मोबाइल्स
स्टॉक एंड्राइड पहले केवल कुछ गिने चुने फ़ोन्स में ही आते थे लेकिन अब Android One प्रोग्राम के कारण मार्केट में बहुत से फ़ोन्स आने लगे है। भारत में Android One प्रोग्राम पर मिलने वाले कुछ फ़ोन्स ये है


» Nokia 7 Plus
» Nokia 8
» Xiaomi Mi A1
» Xiaomi Mi A2
» Xiaomi Mi A3
» Moto X4
4. Facebook Page Reviews | new facebook page Review


Android one kya hai hindi me
Newest
Previous
Next Post »