अब आपका फ़ोन मुड़ेगा पर्श की तरह, Samsung ने लांच किया दुनिया का पहला फोल्ड फ़ोन। ~ Sikho Tech

अब आपका फ़ोन मुड़ेगा पर्श की तरह, Samsung ने लांच किया दुनिया का पहला फोल्ड फ़ोन।


samsung-galaxy-fold-phone-price-india-galaxy-fold-samsungs-foldable-smartphone-galaxy-fold-launched-know-price-features-and-specifications


दक्षिण कोरियाई कंपनी Samsung  ने अपने पहले फोल्डेबल स्मार्टफोन Galaxy Fold से पर्दा उठा दिया है। बुधवार को सैन फ्रांसिस्को में Galaxy Unpacked 2019 इवेंट में Samsung ने Galaxy Fold को पेश किया है।  इस स्मार्टफोन की शुरुआती कीमत 1,980 डॉलर तय की गई है, जो भारतीय करेंसी के हिसाब से लगभग 1.41 लाख रुपये बैठती है।


कप्म्पनी के अनुसार चुनिंदा मार्केट्स में Samsung Galaxy Fold की बिक्री अप्रैल 2019 से शुरू होगी। लेकिन अभी यह स्पष्ट नहीं हैं कि वे मार्केट्स कौन से होंगे।  इसका मतलब  है कि Galaxy Fold भारत में कब आएगा, यह तय नहीं है। कंपनी के मुताबिक, यूरोप में इसकी बिक्री 3 मई से शुरू होगी और वहां पर इसकी कीमत 2000 यूरो से शुरू होगी।
कंपनी से गैलेक्सी फ़ोल्ड के साथ-साथ 5जी गैलेक्सी एस10 और गैलेक्सी एस10 के तीन और फ़ोन भी लांच किया हैं।
ये फ़ोन पेन्सिल बॉक्स की तरह दिखने वाला सैमसंग गैलेक्सी खुलने पर 7.3 इंच का होगा, लेकिन जब ये फ़ोल्ड होगा तो फ़ोन होगा और खुल जाने पर इसकी स्क्रीन सिंगल स्क्रीन वाला टैबलेट होगा।
इस फ़ोन पर एक साथ यानी एक स्क्रीन में तीन ऐप्स तक चलाए जा सकते हैं।  इसके लिए ऐप को टैबलेट मोड से फ़ोन मोड पर ले जाना होगा जिसे आसान बनाया गया है। साथ ही बार-बार फ़ोल्ड करने पर फ़ोन को नुक़सान न हो और अधिक इस्तेमाल से फ़ोन की बैटरी ख़त्म ना हो, इसलिए दोनों तरफ दो बैटरियों का इस्तेमाल किया गया है। 
किसी भी तरह से पकड़ने पर तस्वीरें लेने में मुश्किल ना हो इसके लिए गैलेक्सी फ़ोल्ड में छह कैमरे हैं- तीन पीछे की तरफ, भीतर की तरफ दो और एक सामने की तरफ।


कंपनी का कहना है कि इसी साल अप्रैल 26 से गैलेक्सी फ़ोल्ड का 4जी वेरिएंट 1,980 अमरीकी डॉलर में बाज़ार में आ जाएगा।  इसका 5डी वेरिएंट थोड़ा महंगा होगा और बाद में आएगा।  इसकी क़ीमत को देखते हुए कंपनी ने इसे "लग्ज़री आइटम" कहा है।


samsungs-foldable-smartphone-galaxy-fold-launched-know-price-features-and-specifications

सैमसंग जब ये कहती है कि उसने "फ़ोन का भविष्य बदल दिया है", तो वो कुछ हद सही है क्योंकि अब तक कोई भी इस तरह का मॉडल बाज़ार में ला कर उसमें सफल नहीं हो पाया है।  और शायद सैमसंग को ये उम्मीद है कि वो औरों से बेहतर करेगी। लेकिन ये बात भी सच है कि फ़ोल्ड होने वाला फ़ोन लाने वाली सैमसंग पहली कंपनी नहीं है। लेकिन बाजार में अभी तक इनमे से कोई भी फ़ोन आया नहीं है। 



Previous
Next Post »