How to set Computer Password । Computer ya laptop me password kaise lagaye ~ Sikho Tech

How to set Computer Password । Computer ya laptop me password kaise lagaye


how-to-put-password-on-every-computer-laptop
कई बार हमे कंप्यूटर या लैपटॉप सिस्टम को किसी अननोन से सुरक्षित करने के लिए अपने कंप्यूटर में पासवार्ड लगाना पड़ता है जिससे कि वह हमारी बिना मर्जी के कंप्यूटर सिस्टम को ओपन ना सके 

आपने कंप्यूटर या लैपटॉप सिस्टम का पासवर्ड बदलना चाहते है तो मै आज के इस Post में आपको बताउगा कि आप अपने कंप्यूटर सिस्टम या लैपटॉप में पासवर्ड कैसे लगा सकते है
कंप्यूटर या लैपटॉप में पासवर्ड लगाने का तरीका सेम है क्यों कि सायद आप नहीं जानते होगे की जो पासवर्ड लगाया जाता है वह आपके कंप्यूटर या लैपटॉप सिस्टम की window पर work करता है. तो अगर आपके कंप्यूटर या लैपटॉप सिस्टम में window 7, window 8, या window 10 है या इनमे से कोई भी आपने कंप्यूटर में  इंस्टाल है तो आप आसानी से पासवर्ड सेटअप कर सकते है.



तो इसके लिए सबसे पहले आपको अपने keyboard में window का button प्रेस कर के सर्च करना है control panel उसके बाद आपको control पनैल दिखाई देगा आपको उस पर क्लिक करना है यहाँ पर क्लिक करते ही आपका control panel खुल जिएगा अगर आप control panel ऐसे नहीं खोल पा रहे है तो आपको window और R को एक साथ प्रेस करना है 

इसके बाद Run ओपन हो जायेगा इसके बाद आपको यहाँ पर टाइप करना है control और enter मार देना है. इसके बाद आपका control panel ओपन हो जायेगा.
अब आपको कंट्रोल panel जब खुल जायेगा तो ये या तो इस तरह से आपके कंप्यूटर या लैपटॉप में खुलेगा

अगर आपके में ऐसे खुलता है तो आप राईट side में उपर की तरफ view by के सामने एरो पर क्लिक करेगे तो यहाँ से आप category by या Large icons में से किसी को भी सेलेक्ट कर लेगे तो आपके control panel का view change हो जायेगा.
अगर आप control panel का view category by सलेक्ट करते है तो आपको user अकाउंट and family सेफ्टी पर क्लिक करना है इसके बाद आपको user अकाउंट  पर क्लिक करना है लेकिन अगर आप control panel को लार्ज आइकॉन में खोलते है तो आपको सीधे user अकाउंट दिख जायेगा आपको इस पर क्लिक करना है.

इसके बाद मैनेज another account पर क्लिक करना है इसके बाद आपके कंप्यूटर या लैपटॉप सिस्टम में जितने भी user अकाउंट बने हुए होगे show हो जायेगे. अब आप जिस user अकाउंट का पासवर्ड सेट करना चाहते है उस पर क्लिक कर दीजिए अगर आपके कंप्यूटर में कोई और अकाउंट नहीं बना हुआ है तो केवल एक ही user शो करेगा जिसके नीचे Administrator लिखा होगा.

user पर इस पर क्लिक करने के बाद आपको यहाँ पर दूसरा option दिखाई देगा यहाँ पर create a password पर क्लिक कर देना है इसके बाद यहाँ आपको तीन बॉक्स दिखेगे इसमें से पहले बॉक्स में New password डालना है इसके बाद दुसरे बॉक्स में फिर से वही पासवर्ड conform करने के लिए डालना है. 


अगर आप इस पासवर्ड के लिए कोई हिंट रखा चाहते है तो इस बॉक्स में टाइप करना है इसके बाद आपको create password पर क्लिक कर देना है इस तरह आपका पासवर्ड सेट हो जायेगा और जब पासवर्ड सेट हो जायेगा और यहाँ पर पासवर्ड प्रोटेक्टेड लिख कर आ जायेगा. तो दोस्तों इस तरह से आपके अपने कंप्यूटर या लैपटॉप सिस्टम का पासवर्ड सेट कर सकते है.

Previous
Next Post »