Virtual Aadhar Card ID क्या है ? कैसे करें Virtual Aadhaar ID Generate ~ Sikho Tech

Virtual Aadhar Card ID क्या है ? कैसे करें Virtual Aadhaar ID Generate

Virtual Aadhar Card ID क्या है ? कैसे करें Virtual Aadhaar ID Generate

Virtual aadhaar card generate, Virtual Aadhar kya hai
Virtual Aadhaar


Virtual Aadhaar क्या है


Aadhar Card को लेकर आज कल तमाम खबरे चल रही है इन खबरों ने तमाम लोगो में आधार को लेकर संशय पैदा कर दिया है.  आज हर Aadhaar Card धारक को डर लगा रहता है कि कही उसकी गोपनिये जानकारी किसी और के पास तो नहीं पहुच  रही है.  इस से बचने के लिए आधार आथारिटी ने कुछ समय पहले वर्चुअल आधार नंबर लेन की घोषणा की थी जो की आपके आधार कार्ड नंबर की भाति ही काम करेगा और ये Virtual Aadhar Card नंबर भी 16 अंको का होगा. वर्चुअल या डुप्लीकेट आधार नंबर से आपका ओरिजिनल आधार कार्ड को सुरक्षा प्रदान होगी और इस वर्चुअल नंबर से आपकी कुछ सीमित जानकारी ही दी जाएगी. 

Virtual Aadhaar कैसे Generate करे

Virtual ID एक तरह से information देने वाला आधार का एक क्लोन होगा. जिसमे User की सिर्फ कुछ BasicDetails, जैसे User का नाम, पता और Photo ही share की जा सकेगी. इस Virtual ID को केवल कार्ड होल्डर ही UIDAI के वेबसाइट, Aadhar App या आधार केंद्र के माध्यम से ही Generate कर पायेगा. 

इस Virtual ID का एक बार से जायदा use नहीं किया जा सकेगा. वर्चुअल आधार नंबर के लिए आपका मोबाइल नंबर आधार कार्ड से लिंक होना आवश्यक है.  अब आधार की ऑफिसियल वेबसाइट पर वर्चुअल आधार नंबर प्राप्त करने की सुबिधा प्रदान कर दी है. वर्चुअल आधार नंबर आपके मोबाइल नंबर पर आएगा और इसे अनेको बार जनरेट किया जा सकता है और जब भी आप नया वर्चुअल आधार नंबर जनरेट करेगे तो पुराना अपने आप वेकार या डिलीट हो जायेगा. इस तरह से आप अपना Virtaul Aadhaar No. ले सकते है.


[आप Virtual ID genrate करने के लिए ये video देख सकते है.]

Virtual Aadhaar Link


तो आप अभी अपने आधार Card का वर्चुअल ID Generate करें. इस Link पर click कर के जा सकते है.

Services
Link
           Virtual ID (VID) Generator

Virtual Aadhaar कितना Safe है  

User जितनी चाहे उतनी Virtual ID Generate कर सकता है लेकिन नयी Virtual ID के Generate करते ही पुरानी ID Invalid हो जाएगी

UIDAI के मुताबिक यह एक सीमित KYC होगी, इससे सम्बंधित एजेंसीज को भी आधार Detail पूरी Axis नहीं होगी. लिमिटेड KYC की सुविधा केवल एजेंसीज क लिए होगी ना कि Card Holder के लिए. Limited KYC के बाद कोई भी आके आधार की detail को Store नहीं कर सकेगा. इससे लोगो के आधार का Misuse कम या नहीं हो पायेगा.

              मुझे पूर्ण आशा है कि यहाँ Aadhar Virtual ID से सम्बंधित दी गयी जानकारी से आप संतुष्ट होगे और आपकी समझ में आ गया होगा की virtual ID क्या है और कैसे काम करेगी. आप से उम्मीद है की आप इस जानकारी को whatsapp, twitter और Facebook पर अपने दोस्तों, रिश्तेदारों के साथ Share करेगें, जिससे हमारे सभी के बीच जागरूकता पैदा होगी और अधिक से अधिक लोगो को फायदा होगा.  

Previous
Next Post »