विदेश जानें से पहले Download कर ले ये Apps, फिर ले पायेगें ट्रिप का पूरा मजा ~ Sikho Tech

विदेश जानें से पहले Download कर ले ये Apps, फिर ले पायेगें ट्रिप का पूरा मजा

best travel guide apps, best travel planning apps
आप अगर विदेश जाने का प्लान है तो ये काफी एक्साइटमेंट के साथ थोड़ी टेंशन भी देता है जिसमें एक और तो आपको विदेशी लोकेशन देखने को मिलेगी, लेकिन साथ साथ ये भी चिंता रहती है की सब कुछ दूसरी ओर से मैनज रहे या रहेने की चिंता रहती है. जब हम अपने देश में घुमने जाते है हमे हजारों तैयारिया करनी पड़ती है और यहाँ तो आप विदेश यात्रा पर जा रहे है जहाँ के बारे में ठीक तरह से पता भी नहीं होता है.
हम यहाँ आपकी विदेश यात्रा में थोड़ी टेंशन कम करने की कोशिश करेगें जिससे आपको अपनी विदेश यात्रा में किसी भी प्रकार की असुविधा ना हो. विदेश यात्रा के दौरान किसी भी असुविधा से बचने के लिए अधिकतर लोग ट्रेवल एजेंट पर लाखों रूपये खर्च करके अपना ट्रिप प्लान करवाते है. क्यों ना हम खुद ही ट्रेवल एक्सपर्ट की भूमिका निभाये. इससे आपका बक्त के साथ पैसा भी बचेगा जिससे आप अपनी मर्जी के अनुसार ट्रिप का अपने पार्टनर के साथ एन्जॉय कर पायेगें.
हम इसके लिए आपको किसी महंगे ट्रेवल एजेंट को हायर करने के लिए नहीं कह रहे है ना किसी ट्रेवल कोर्स की सलाह दे रहे है, बल्कि कुछ ऐसी एप्लीकेशन या Apps के बारे में बता रहे है जो आपके ट्रेवल एजेंट की भूमिका निभाएगे और विदेश में हर बक्त पर आपका साथ देगे. ये Apps टिकिट बुकिंग, खाना खोजने से लेकर लोकेशन तक हर परिस्थतियों में आपकी मदद करेगें और आपका काम आसन कर देगे.
अगर आप विदेश यात्रा का मूड बना चुके है तो इन Apps को अपने फोन में जरुर install कर ले क्योंकि विदेश पहुचते ही आपका इंटरनेट डेटा भी बहुत महंगा होने वाला है. आपके डेटा पर ISD रोमिंग लगने वाली है. तो आपको बताते है इन Apps का नाम और काम दोनों के बारे में...



स्काई स्कैनर

किसी भी देश की टिकिट बुक कराने से पहले इस App का इस्तेमाल जरुर कर के देख ले. इस Apps पर अलग अलग फ्लाइट के दाम एक साथ देखने को मिल जायेगें. इससे आपके कुछ रूपये जरुर बच सकते है और आप प्राइस को Compare करके कम से कम दाम से टिकट बुक कर सकते है. इसके साथ इसमें और भी बहुत से फीचर है जैसे आप इस ऐप से अलग अलग देशो में तमाम होटलों और किराये पर मिलने वाली कारों के बारे के भी दाम को चेक कर सकते है.

आल करेंसी कन्वेटर

विदेश में जाने पर एक समस्या वहाँ की लोकल करेंसी में पैसे कन्वर्ट करने में आती है, तो इस App की मदद से आप किसी भी करेंसी को लोकल करेंसी में कन्वर्ट कर सकते है. इससे आपके जायदा पैसे किसी के भी पास नही पहुचेगे और आपका बजट भी नहीं बिगड़ेगा. इसकी मदद से आप अपनी ट्रिप की फायनेसियल प्लानिंग ठीक से कर पायेगें.

हैप्पी काऊ

अगर आप शुद्ध शाकाहारी है तो विदेश यात्रा के दौरान सबसे मुश्किल आपके खाने को ले कर आने वाली है. इस ऐप से आप मिनिट में वेज या देशी खाना खोज सकते है. विदेश में शाकाहारी खाना खोजना सबसे कठिन काम होता है. विदेशो में कुछ देश तो ऐसे है जहाँ मांसाहार बड़ी मात्रा में खाया जाता है. वहां इस ऐप से आप आस पास के वेजिटेरियन होटल, रेस्टोरेन्ट के साथ उनके खाने का मीनू और प्राइस भी देख सकते है.
ये भी पढ़े -
1.  Internet क्या है? Internet कैसे चलता है, जानते है क्या ?
2.  हवाई जहाज कितने किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज देता है ! रोचक फैक्ट !

विबर

जब आप देश से बहार यात्रा कर रहे होते है तो एक देश से दूसरे देश में कॉल करना बहुत महंगा होता है. इस से बचने के लिए आप विबर का इस्तेमाल कर सकते है. इस App की मदद से आप दुनिया के किसी भी कोने से फ्री में बात कर सकते है. जैसे कि दूसरे Apps इंटरनेट से चलते है बैसे ही विबर के लिए भी आपको ज़रूरत होती है केवल इंटरनेट की, फिर चाहें आपका डाटा हो या फ्री का बाई-फाई. इस App से अगर सामने वाले के मोबाइल में विबर ऐप ना हो तब भी कॉल की जा सकती है. इसका ये फीचर ही दूसरे कालिंग Apps जैसे whatsaap या google Duo से बेहतर है.

सेहाय ट्रांसलेटर

विदेश यात्रा में एक मुश्किल भाषा को ले कर हमेशा रहती है जिसके कारण बहुत दिक्कतों का सामना करना पड़ता है. कई जगह तो केवल लोकल भाषा बोली जाती है जिसको समझना बहुत मुश्किल होता है. इस ऐप की मदद से आप अपनी भाषा के शब्दों को किसी भी अन्य लोकल भाषा में बदल सकते है. तो ये ऐप आपकी विदेश यात्रा में काफी काम का हो सकता है.

स्पीड चेक

स्पीड चेक, आप क्या समझें हम यहाँ आपकी बाइक या कार की स्पीड के लिए इस ऐप बात कर रहे है, नहीं जी आप बिल्कुल गलत समझ रहे है. हम बात कर रहे है यहाँ आपकी इंटरनेट की स्पीड के बारें में, इस ऐप की मदद से आप इंटरनेट की स्पीड का पता लगा सकते है क्योंकि परदेश में आप इंटरनेट पर ही निर्भर रहने वाले है. इस ऐप की मदद से किसी भी पब्लिक Wi-Fi की स्पीड जान सकते है. तो इंटरनेट के लिए ये ऐप आपका बहुत मददगार होने वाला है.

एक्यू वैदर

जैसा की नाम से ही पता चल रहा है कि ये ऐप आपकी मदद मौसम को बताने में करने वाला है. इस ऐप से आप किसी भी जगह घुमने जाने पहेल वहाँ के मौसम से जुड़ी जानकारी ले सकते है कि मौसम आपके जाने लायक अनुकूल है या नहीं, जिससे आप आगे की प्लानिंग कर सकते है. इस ऐप की खास बात है की इसमें आपको सभी देशों के मौसम की ठीक ठीक जानकारी मिलेगीं.

तो आप घूमना चाहे किसी भी देश में हो इन ऐप्स को डाउनलोड करना ना भूले. यात्रा के दौरान ये सभी ऐप आपके बहुत काम आने वाले है. इन ऐप की मदद से आप अपनी यात्रा को काफी आसन और सुखद बना सकते है.

दोस्तों उम्मीद है कि आपको ये पोस्ट अच्छी लगी होगी अगर आपका कोई मित्र या रिश्तेदार विदेश घुमने जाने वाला है तो ये पोस्ट को उनके साथ whatsaap या facebook पर Share करना ना भूले !

ये भी पढ़े - 
1. शराब का ठेका कैसे ले | शराब का ठेका लेने का प्रोसेस क्या है |
2. फेक न्यूज़ और अपवाहों पर WhatsApp ने उठाया बड़ा कदम ! लगेगी लगाम, नया फीचर लांच किया 
Previous
Next Post »