Vdo की तैयारी के लिए कुछ बेहतर बुक्स | कैसे करे तैयारी ! जानें | ~ Sikho Tech

Vdo की तैयारी के लिए कुछ बेहतर बुक्स | कैसे करे तैयारी ! जानें |


Vdo की तैयारी के लिए कुछ बेहतर बुक्स | कैसे करे तैयारी ! जानें |

उत्तर प्रदेश में VDO की बहुत भर्ती निकली है जिसमे काफी लोग तैयारी  कर रहे है. ग्राम पंचायत आधिकारी, ग्राम विकास अधिकारी, समाज कल्याण पयर्वेक्षक के लगभग 2000 पद है. जिसकी केवल लिखित परीक्षा होनी है. ये पद ग्रुप d के अन्तरगत है इसलिए इनमे इंटरव्यू नहीं होगा. केवल आपको लिखित परीक्षा को ही पास करना होगा और सीधे जॉइनिंग मिल जाएगी. ऐसे में सबसे बड़ी समस्या है की हम क्यं सी बुक से तेरी करे जिससे रिजल्ट आने पर हमारा सिलेक्शन हो सके.
VDO
VDO Book


बाजार में बहुत से प्रकाशन की बुक है लेकिन किस बुक में बेहतर कंटेंट है ये जानना मुस्किल है. बुक वाही अची रहेगी जो उत्तर प्रदेश के परिवेश और हिंदी को ध्यान में रखकर तैयार की गयी हो. 

क्यों की मैथ और रीजनिंग टो सब कर देते है लेकिन जो हिंदी और GS पर अची पकड़ बना लेगा सिलेक्शन उसी का होगा. इसमें अची बुक आपकी बहुत मदद कर सकती है. 



इस एग्जाम की तैयारी के लिए आपको जरुरी टाइम और लगन के साथ अच्छी बुक्स की भी जरुरत पड़ेगी. क्यों कि एक अच्छी बुक ही आपका सही मार्ग दर्शन कर सकती है और आपका जॉब्स का रास्ता दिखा सकती है. एग्जाम के कम से  कम 14 से 15 लक्स फॉर्म है. इस पोस्ट के लिए कम से कम 700 लोग बैठेगे. इतने लोगो को पीछे छोर के ही आप अपना मार्ग तैयार कर सकते है. आज के समय में बहुत से कोचिंग खुल गयी है लेकिन वहां आपको खुद नहीं पता है की क्या पढ़ाया जा रहा है. इसके लिय आपको बेहतर बुक्स की जरुरत होगी जैसा कि आपको उपर बतया गया है की एग्जाम में मैथ सभी कर लेग. आपको अच्छे रिजल्ट के लिए GS पर फोकस करना होगा. GS इस पेपर में बहुत अच्छी आएगी इसके साथ आपको हिंदी की भी तैयारी अच्छे से करनी होगी क्यों कि येही आपको स्कोर को उपर ले कर जाइये और आपके सिलेक्शन के सम्भवना बढ़ जाएगी.


VDO के लिए और भी बहुत सी बुक्स है लेकिन और इन सभी को आप मार्किट से आसानी से खरीद सकते है. ये जो बुक आपको यहा पर बताई जा रही है इसको आपको ऑनलाइन खरीदेगे टो आपको कुछ डिस्काउंट भी मिल जियेगा जो आपको मार्किट में बुक सेलर कभी नहीं डे पायेगा. वैसे आपकी मर्जी है की आप बुक्स को कहाँ से खरीदते है. लें ये तय है की आपको जायदा मेहनत की जरूरत है. VDO के एग्जाम की उम्मीद सितम्बर में होने की है. कक्यों कि UPSSSC अबी पिछले कुछ एग्जाम पहले कराने की कोशिश करेगा.

अगर आपके पास 2013 के पेपर है तो आपके पास एक प्लस पॉइंट है जिससे आप की तैयारी अच्छे से हो सकती है. इससे आपको पेपर का कुछ आईडिया लग जायेगा, जैसे की पपेर का टाइम भी बचेगा. एग्जाम से बहुत से सवाल रिपीट होने की उम्मीद भी रहती है. Upsssc में अधिकांश पेपर में हिंदी थोड़ी हार्ड आती है जो आपके लिए एक समस्या हो सकती है. आप अगर हिंदी पर अची पकड बना लेते है तो आपको अपने लिए सिलेक्शन लेने में कुछ सहायता हो सकती है VDO में करीब 14 लाख फॉर्म पड़े है जिसमे में 50% के बीच तगड़ी फाइट है यानि की 7 लाख बच्चो के बीच आपको फाइट करनी ही पड़ेगी जिससे आपका सिलेक्शन होने को उम्मीद होगी. आप अगर चाहे तो एग्जाम के लिए किसी कोच्निंग भी कर सकते है. कोचिंग भी आज के समय में बहुत मदद करती है किसी भी एग्जाम में इलेक्शन करने में. कोचिंग से एक तो रेगुलर आपकी पड़ी होगी और आप सभी जैसे हिंदी, मैथ को अच्छे से समझ सकते है.

तो आप बिल्कुल इसमें लग जाये जिससे आपको एग्जाम से पूरी तरह से सफलता मिले और आज के समय में एक सरकारी नौकरी मिल सके. समाज में आपका भी रुतबा बड़े और लोग आपको भी इज्ज़त की नजर से देखे.

तो यहाँ हम कुछ बुक के बारे में बता रहे है जो आपके लिए और मेरे खुद के लिए भी बेहतर रहेगी क्यों की मै खुद इसी से तयारी कर रहा हूँ. आप इनमे से कोई भी बुक ऑनलाइन कही भी मगा सकते है.

Previous
Next Post »