BOQ - Bill Of Quantity E tender ~ Sikho Tech

BOQ - Bill Of Quantity E tender

BOQ - Bill Of Quantity
BOQ-Bill-Of-Quantity-E-tender-sikhotech,E tender sikhotech
                                                     

क्या है BOQ
यहाँ पर आपको BOQ को कैसे डाउनलोड करते है और कैसे टेंडर  के लिए BOQ तैयार करते है. BOQ का पूरा नाम "बिल of क्वांटिटी" होता है जिसमे सभी प्रकार के रेट दिये जाते है जिससे आप के प्रोजेक्ट की टोटल कास्ट निकलती है. आपके रेट या टेंडर की वैल्यू BOQ के रेट पर ही निर्भर रहती है और डिपार्टमेंट भी आपको BOQ में जो दरें आपने दी होगी उसके हिसाब से ही पेमेंट करेगा. इसलिए किसी भी टेंडर का BOQ बहुत ही जरुरी पार्ट होता है. सारा पैसे का लेखा जोखा टेंडर के BOQ में ही होता है और आपको टेंडर मिलने की संभावना भी BOQ के रेट पर निर्भर करती है इसलिए BOQ को आपको बहुत ध्यान से भरना होता है
सावधानियां
1. BOQ का नाम या फाइल का नाम कभी नहीं एडिट या बदलना है.
2. BOQ के security वार्निंग का ध्यान रखना है
3. BOQ में केवल फर्म का नाम व रेट भरना है बकाया कुछ भी एडिट नहीं करना है
4. BOQ को security के साथ सेव करना है

                                         This Vedio Click Here -  Youtube Vedio 

Boq को डाउनलोड कैसे करते है
BOQ को डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले आपको Etender की official वेबसाइट पर जाना होगा. इसके बाद टेडर को by लोकेशन के साथ सर्च करें. सर्च करने के बाद जिस टेंडर को आप भरना चाहते है उस पर क्लिक करे.
Tender

टेंडर सर्च करने के पश्चात अपने जो टेंडर select किया है. उसको open करने पर वह आपके सामने कुछ इस तरह से पेज खुलेगा नीचे की side में आपको राईट side में Download दिखेगा आपको उस पर क्लिक करेगे तो एक File डाउनलोड होने लगेगी जो की आपने ब्राउज़र ने डाउनलोड में दिख जाएगी.  इस तरह से आप BOQ की Zip File डाउनलोड कर लेगें. 





डाउनलोड करने के बाद आपको जो Zip फाइल मिली है उस फोल्डर ओपन होगा इसके लिए आप फोल्डर पर Right Click करने पर extart का Option मिलेगा जिस पर क्लिक करके आपको उस फोल्डर को extart करना होगा. Extart करने के बाद आपको नीचे दी गयी image जैसा Pop-up दिखेगा. 
Exert File
Exert File




इस Pop-up में एक check box आ रहा है जिसको टिक करना होगा और फाइल को
extart क्र लेगें. extart करने के बाद BOQ नीचे दी गयी image की तरह open जो जाएगा. इसमें आपको दो या कभी कभी एक फाइल ही दिखेगी जिसमे से excel फाइल को आपको ओपन करना है. इस तरह से excel फाइल पर click करके आप इस फाइल को ओपन कर लेगें.. जिसको आपको excel फाइल की तरह से ओपन ओपन करना होगा.


excel फाइल की तरह ओपन करने के बाद आपको excel Sheet पर एक rectangular box और एक security Warning menu bar के just नीचे show होगा जिस पर Option लिखा दिखेगा. जो की नीचे image में दिख रहा है. क्यों कि इससे आपकी फाइल के बेकार होने ही संभावना रहती है इसलिए जैसे आगे आपको बताया गया है ठीक वैसे ही ओपन करे. 

इस ऊपर की image में आपको excel sheet में ऊपर की तरफ से लाल कलर मार्क में option शो हो रहा है आपको इस पर क्लिक करकर ओपन करना होगा जिसके बाद आपको एक और Pop-up आएगा.


इसके ओपन होने के बाद Pop-up में आपको एक Security Alert  ओपन होगा जिसमे center में दो click button दिख रहे है. और default में उपर वाले पर टिक है जिसको हटा कर आपको  Enable The Contant के टिक पर क्लिक करके ok प्रेस करना है जिसके बाद BOQ खुल जायेगा


BOQ खुलने के बाद नीचे दी गयी Image के जैसा दिखेगा. इस BOQ को सबसे पहले आपको ठीक से पढ़ना है बिना किसी क्लिक के जिससे आपका BOQ  ठीक formate में बना रहे. जब आपकी समझ में ठीक से सरे कॉलम और रो समझ में आ जाये की किस में क्या दिया गया है उसके बाद अब आपको इस BOQ में आपको ना तो इसका नाम बदलना है ना कुछ और टाइप करना है. जो बॉक्स कलर के साथ दिख रहे है आपको केवल उन्ही बॉक्स में टाइप करना है. कुछ बॉक्स white होगे जिनमे क्लिक करके पर कुछ नहीं हो रहा होगा उन बॉक्स में आपको बिल्कुल कुछ भी नहीं करना है. केवल आपको जिन बॉक्स का कलर अलग दिख रहा है उनमे ही टाइप करे.

    पहले बॉक्स जिसमें Name of Bidder/Bidding Firm/Company में फर्म का नाम भरा जायेगा और आगे के बॉक्स कॉलम में Basic Rate in Figures जो दिया गया है उनसे Estimated Rate कम रेट ही भरने है आपको. जब आपके सरे रेट भर जायेगे तब आपको BOQ को सेव कर देना है.
BOQ
BOQ Excel

सेव करने पर फिर से Security वार्निंग का एक Pup-Up देगा आपको Continue पर क्लिक करके सेव कर देना है.
Security

जब आप दुबारा ओपन करके चेक कर ले की आपके रेट ठीक से बहार गये है की नहीं और फिर से सेव कर दे आपका BOQ तैयार हो गया है.


                     मुझे पूर्ण आशा है कि यहाँ BOQ से सम्बंधित दी गयी जानकारी से आप संतुष्ट होगे और आपको BOQ भरना समझ में भी आ गया है, अगर आपको जानकारी अच्छी लगी तो whatsaap, twitter और facebook पर अपने दोस्तों, रिश्तेदारों के साथ Share करें, जिससे दूसरों को भी फायदा हो.

This Topic Youtube Click Here ⟹  Youtube Vedio 



Previous
Next Post »